PM मोदी का दावा- कोविड दौरान भारत ने दुनिया को दिखाई अद्भुत क्षमता, बचाई कई लोगों की जान

Edited By Tanuja, Updated: 19 Jan, 2022 06:54 PM

india saved many lives by supplying medicines vaccines  pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा में ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड’ विशेष संबोधन ...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा में ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड’ विशेष संबोधन दौरान जोर देकर कहा कि COVID-19 महामारी के दौरान  भारत ने “एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य” के अपने दृष्टिकोण का पालन करते हुए आवश्यक दवाओं और टीकों की आपूर्ति करके लाखों लोगों की जान बचाई।  प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा दवा उत्पादक है और इसे ‘दुनिया के लिए फार्मेसी’ माना जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत महामारी की एक और लहर से सावधानी और विश्वास के साथ निपट रहा है और नई उम्मीद के साथ आर्थिक क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।

 

भारत के आत्मविश्वासपूर्ण दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए  प्रधान मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जब दुनिया कोरोना काल के दौरान मात्रात्मक सहजता जैसे हस्तक्षेपों पर ध्यान केंद्रित कर रही थी, तब भारत सुधारों को मजबूत कर रहा था। प्रधानमंत्री ने 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर जैसे भौतिक और डिजिटल बुनियादी ढांचे में प्रगति, कनेक्टिविटी से संबंधित बुनियादी ढांचे में 1.3 ट्रिलियन डॉलर का निवेश, संपत्ति मुद्रीकरण के माध्यम से 80 बिलियन डॉलर के उत्पादन का लक्ष्य और सभी हितधारकों को एक साथ लाने के लिए गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान पर भी प्रकाश डाला। 

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है। पिछले महीने भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की बात करें तो इस माध्यम से 4.4 अरब लेनदेन किए गए हैं।” प्रधान मंत्री ने कहा कि “भारत ने वर्षों से विकसित और अपनाए गए डिजिटल बुनियादी ढांचे आज भारत की एक बड़ी ताकत बन गए हैं। कोरोना संक्रमणों की ट्रैकिंग के लिए आरोग्य-सेतु ऐप और टीकाकरण के लिए CoWin Portal जैसे तकनीकी समाधान भारत के लिए गर्व की बात है। स्लॉट बुकिंग से प्रमाण पत्र तक भारत के कोविन पोर्टल में पीढ़ी, ऑनलाइन प्रणाली ने बड़े देशों के लोगों का भी ध्यान आकर्षित किया। ”

 

महामारी के दौरान भारत की क्षमता की सराहना करते हुए, पीएम मोदी ने आगे कहा, “संकट के समय संवेदनशीलता की परीक्षा होती है लेकिन भारत की क्षमता इस समय पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण है। इस संकट के दौरान, भारत के आईटी क्षेत्र ने दुनिया के सभी देशों को बचाया है। 24 घंटे काम करके दुनिया को बड़ी मुश्किल से निकाला है। आज भारत दुनिया में रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर इंजीनियर भेज रहा है।”

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Rajasthan Royals

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 27 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!