पाक ने भारत को दिया काउंसलर एक्सेस, कुलभूषण जाधव से मिलेंगे दो भारतीय अधिकारी

Edited By vasudha,Updated: 16 Jul, 2020 04:24 PM

india talked to pakistan in kulbhushan jadhav case

पाकिस्तान भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले पर भारत के लिए कई  मुश्किलें पैदा कर रहा है। अब इसी बीच भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान से बात करते हुए बिना रोकटोक कॉन्सुलर एक्सेस की मांग की है...

नेशनल डेस्क: भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच की मंजूरी मिल है। भारत ने पाकिस्तान के समक्ष ​बिना रोकटोक कॉन्सुलर एक्सेस की मांग उठाई दी, जिसके बाद पाक ने भारत के दो अधिकारियों को कुलभूषण से मिलने की अनुमति दी। 

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक भारतीय उच्चायुक्त वकीलों के साथ कुलभूषण से मिलने पहुंचे हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है। दरअसल भारत ने पाक से कहा था कि आप कॉन्सुलर एक्सेस के दौरान बातचीत की भाषा को सिर्फ इंग्लिश नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही भारत चाहता है कि पाकिस्तान दो अधिकारियों को कुलभूषण जाधव से मिलने की अनुमति दे।

PunjabKesari

क्‍यों होती है काउंसलर एक्सेस
काउं‍सलर एक्‍सेस वह प्रक्रिया है जिसके जरिए किसी दूसरे देश में बंद नागरिक को उसके देश के दूतावास के अधिकारियों से मिलने का मौका दिया है। इसका मकसद कैदी को जरूरी या मानवीय मदद करना होता है। काउंसलर्स, किसी देश के उच्‍चायोग या दूतावास से हो सकते हैं। इसके तहत कानूनी सलाह और मदद दी जाती है ताकि कैदी को अपने देश में वापस जाने में संभव मदद मिल सके। 

PunjabKesari

क्या है पूरा मामला
बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने दावा किया था कि कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दायर करने से मना कर दिया है और ये फैसला किया है कि वो अब दया याचिका के साथ आगे बढ़ेंगे। गौरतलब है कि भारतीय नौ सेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं। जाधव को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने बलूचिस्तान में कथित तौर पर तोड़फोड़ और आतंकी कार्रवाई के आरोप में गिरफ्तार किया था। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों का आरोप था कि जाधव ईरान से पाकिस्तान में जासूसी के इरादे से आया था, जबकि भारत ने इन सभी आरोपों को इनकार करता आया है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!