भारत की चीन को 2 टूकः मालवाहक विमानों की आवाजाही करे बहाल, चिकित्सा आपूर्तियों की कीमतें बढ़ने से रोके

Edited By Tanuja,Updated: 13 May, 2021 05:41 PM

india to china restore frequency of cargo flights

कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहे भारत ने देश में चीन को दो टूक शब्दों में कहा है कि मालवाहक विमान सेवाओं की सामान्य आवाजाही को जल्द ...

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना महामारी के संकट से जूझ  रहे भारत ने देश में चीन को दो टूक शब्दों में कहा है कि मालवाहक विमान सेवाओं की सामान्य आवाजाही को जल्द बहाल करे। इसके अलावा भारत ने चीन को कोविड-19 की लहर से निपटने में लगे निजी भारतीय व्यापारियों द्वारा चीनी उत्पादकों से खरीदी जा रही आवश्यक चिकित्सा आपूर्तियों की कीमतों में तेज होती वृद्धि को रोकने में और सतत आपूर्ति श्रृंखला को बरकरार रखने के लिए कहा है। 

 

हांगकांग में भारत की महावाणिज्य दूत प्रियंका चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन सांद्रकों जैसी चिकित्सीय आपूर्तियों की बढ़ती कीमतों और भारत आने वाले मालवाहक विमानों में व्यवधान से चिकित्सा सामग्रियों के आगमन की गति धीमी हो रही है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के साथ एक साक्षात्कार में चौहान ने बुधवार को कहा आपूर्ति श्रृंखला खुली रहे और उत्पाद की कीमतें स्थिर रहें।” उन्होंने कहा, “भले ही आपूर्ति-मांग का थोड़ा बहुत दबाव है, लेकिन उत्पाद की कीमतों में कुछ स्थिरता और पूर्वानुमान तो होना चाहिए।'' चौहान ने कहा, “और सरकारी स्तर का समर्थन एवं प्रयास का भाव भी दिखना चाहिए। मेरे पास इस बात की जानकारी नहीं है कि चीनी सरकार का इस मामले में कितना प्रभाव हो सकता है लेकिन अगर वे प्रभाव डाल सकते हैं, तो इसका स्वागत किया जाएगा।”

 

उनकी ये टिप्पणियां निजी भारतीय व्यापारियों द्वारा अत्यावश्यक चिकित्सीय आपूर्तियों खासकर ऑक्सीजन सांद्रकों के आयात के लिए की जा रही कोशिशों की पृष्ठभूमि में आई है ताकि अस्पतालों में हो रही कमी को दूर किया जा सके। मालवाहक विमानों की आवाजाही में व्यवधान सिचुआन एयरलाइन्स के फैसले के बाद बढ़ गया था जिसने भारत में कोरोना वायरस स्थिति का हवाला देकर 26 अप्रैल से 15 दिनों तक सभी 11 मालवाहक विमानों पर रोक लगा दी थी।

 

भले ही सरकारी एयरलाइन ने कहा कि वह विमानों की बहाल करने की अपनी योजना की समीक्षा कर रही है लेकिन अभी तक उसने ऐसा किया नहीं है। फ्रेट फॉरवर्डर्स ने  बताया कि सिचुआन एयरलाइन्स ने चॉन्गक्विंग और शियान से 17 मई से दिल्ली तक अपने तीन मालवाहक विमानों की आवाजाही बहाल करने की योजना की घोषणा की है। वर्तमान में, भारत की स्पाइसजेट और ब्लू डार्ट समेत अन्य एयरलाइनों द्वारा माल लाया जा रहा है जो भारत से खाली विमान ले जाकर चीन से चिकित्सीय आपूर्तियां लाते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!