20 डॉक्टरों की टीम को इस वजह से पाकिस्तान भेजेगा भारत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Mar, 2018 10:04 AM

india to send 20 doctors team to pakistan for this reason

भारत और पाकिस्तान में विनाग होना आम बात हो गई। पाकिस्तान द्वारा अकसर ही भारत के खिलाफ कोई न कोई साजिश की जाती है पर अब दोनों देश मिलकर एक ऐसे प्रस्ताव पर बातचीत कर रहे हैं जिसके तहत भारत के 20 डॉक्टरों की टीम पाकिस्तान जाएगी

इंटरनैशनल डेस्कः भारत और पाकिस्तान में विवाद होना आम बात हो गई। पाकिस्तान द्वारा अकसर ही भारत के खिलाफ कोई न कोई साजिश की जाती है पर अब दोनों देश मिलकर एक ऐसे प्रस्ताव पर बातचीत कर रहे हैं जिसके तहत भारत के 20 डॉक्टरों की टीम पाकिस्तान जाएगी। यह टीम पाक जेल में बंद भारतीय बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों और दिमागी तौर पर बीमार कैदियों की जांच करेगी।

दोनों देशों के बीच सहमति बनने के बाद से यह कैदी स्वदेश वापसी का इंतजार कर रहे हैं। दोनों देशों में डॉक्टरों को वीजा देने की बात पर चर्चा चल रही है लेकिन राजनयिक सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान इतनी बड़ी संख्या में डॉक्टरों और विशेषज्ञों को वीजा देने के लिए तैयार नहीं है।

भारत कर रहा तनाव कम करने की कोशिश
भारत ने पड़ोसी देश के साथ तनाव कम करने के लिए इस मामले पर अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। भारत ने पाक के सामने चार शर्ते रखी हैं जिसमें भारतीय राजनयिकों को परेशान करने पर रोक लगाना, उच्चायुक्त अजय बिसारिया को इस्लामाबाद से बाहर जाने की अनुमति देना, इस्लामाबाद में भारतीय रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स बनाने और राजनयिकों को इस्लामाबाद क्लब की सदस्यता देना शामिल है।

सुषमा ने 2017 में रखा था ये प्रस्ताव
भारत सरकार के लिए यह आवश्यक है कि वह पाक की जेलों में बंद कैदियों का परीक्षण करके उन्हें वतन वापस लेकर आए। अक्टूबर 2017 में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान उच्चायुक्त सोहेल महमूद के साथ मानवीय आधार को लेकर हुई वार्ता में यह प्रस्ताव रखा था। स्वराज ने प्रस्ताव में कहा था कि दोनों देश मानवीय आधार पर बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों और दिमागी रूप से बीमार कैदियों को एक दूसरे को सौंप दें। राजनयिक विवाद के बीच 7 मार्च को यह सूचना मिली कि पाक ने इस प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान चाहता है कि दिल्ली और इस्लामाबाद में शांतिपूर्वक निर्माण कार्य करवाने के लिए भारत प्रोटोकॉल पर साइन करे। सूत्रों के मुताबिक क्लब मेंबरशिप के मामले में इस्लामाबाद कोई समझौता नहीं करने वाला है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!