भारत जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं का समाधान करने में सफल होगा: हर्षवर्धन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 May, 2018 11:38 PM

india will be successful in solving problems like climate change harshavardhana

केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा.हर्षवर्धन ने कहा कि आने वाले समय में भारत जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं का निराकरण करने में सफल होगा। डा.हर्षवर्धन ने यहां सेक्टर 38 ए में स्थित भारतीय गणराज्य वनस्पति उद्यान के पुर्निवकास एवं उन्नयन के...

नोएडा: केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा.हर्षवर्धन ने कहा कि आने वाले समय में भारत जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं का निराकरण करने में सफल होगा। डा.हर्षवर्धन ने यहां सेक्टर 38 ए में स्थित भारतीय गणराज्य वनस्पति उद्यान के पुर्निवकास एवं उन्नयन के शिलान्यास समारोह को संबोधित कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस समस्या को नैतिक विषय मानते हुए इसके निराकरण पर धरातल पर कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण और ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को लेकर पूरा विश्व आशा भरी निगाहों से भारत की तरफ देख रहा है। आने वाले समय में देश विश्व की उम्मीदों पर खरा उतरेगा और इन समस्याओं का निराकरण करने में सफल होगा। केन्द्रीय मंत्री ने आह्वान किया कि प्रत्येक देशवासी अपनी नैतिक तथा सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए पर्यावरण को बेहतर बनाने में अपना योगदान दें। नागरिकों के सहयोग से 2022 तक देश ‘‘न्यू इंडिया’’ बन जाएगा।

डा.हर्षवर्धन ने कहा कि आयुर्वेद में असीम शक्ति है। आयुर्वेद के जरिए इंसान सौ वर्ष तक जीवित रह सकता है। यही कारण है कि अब भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को खासी महत्ता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आयुर्वेद की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आयुर्वेद ने अपनी एक अलग पहचान बनाई हुई है।

उन्होंने कहा कि नोएडा में बना बॉटेनिकल गार्डन आने वाले समय में युवा वैज्ञानिकों के लिए शोध के वास्ते मील का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा कि बॉटेनिकल गार्डन नोएडा के लिए गौरव का प्रतीक है। आने वाले समय में इसकी पहचान देश ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी होगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!