कोरोना से जंग: ग्रीन, येलो और रेड कैटेगरी में बंटे भारतीय सेना के जवान

Edited By vasudha,Updated: 21 Apr, 2020 11:42 AM

indian army personnel divided into three categories

भारतीय सेना ने छुट्टी, अस्थायी ड्यूटी और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से लौटने वाले अपने कर्मियों को ''हरे, पीले और लाल'' की तीन श्रेणियों में रखने का फैसला किया है। सरकारी सूत्रों की मानें तो कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया...

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना ने छुट्टी, अस्थायी ड्यूटी और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से लौटने वाले अपने कर्मियों को 'हरे, पीले और लाल' की तीन श्रेणियों में रखने का फैसला किया है। सरकारी सूत्रों की मानें तो कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

 

सेना मुख्यालय ने चलाया अभियान
नए निर्देशों के तहत, सेना मुख्यालय ने अभियान चलाने के लिए अहम उत्तरी कमान के सभी रैंक के अधिकारियों और सेना चिकित्सा कोर, सेना दंत कोर तथा सेना नर्सिंग सेवा के कर्मियों को "शीर्ष प्राथमिकता" के वर्ग में रखा है। सेना चिकित्सा कोर, सेना दंत कोर तथा सेना नर्सिंग सेवा के कई कर्मी संक्रमण का इलाज करने वाली विभिन्न टीमों का हिस्सा हैं। जिन कर्मियों को शीर्ष प्राथमिकता में रखा गया है, उनमें वे सैनिक भी शामिल हैं जिनकी इकाई या स्टेशन उनके अवकाश वो स्थान से 500 किलोमीटर के दायरे में हैं और वह सड़क से वहां पहुंच सकते हैं। 

 

सेना के आठ कर्मी संक्रमित
अपने सभी बेस, प्रतिष्ठानों और फॉर्मेशन को भेजे निर्देश में सेना ने कहा कि सभी कर्मियों को ड्यूटी शुरू करने के बाद 14 दिन के पृथकवास में जाना जरूरी है और उन्हें 'पीली' श्रेणी में रखा जाएगा। सूत्रों ने बताया कि 14 दिन का पृथकवास पूरा करने के बाद कर्मियों को ' हरी' श्रेणी में रखा जाएगा और जिनमें लक्षण दिखेंगे और उन्हें पृथक करने की जरुरत होगी, उन्हें 'लाल' श्रेणी में रखा जाएगा। पिछले कुछ हफ्तों में सेना मुख्यालय ने 13 लाख कर्मियों वाली मजबूत फौज को कोरोना वायरस से बचाने के लिए कई निर्देश जारी किए हैं। देश में कोविड-19 से 540 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 17000 से अधिक मामले हैं। सेना के भी आठ कर्मी संक्रमित पाए गए हैं।

 

आवाजाही को लेकर भी निर्देश जारी 
निर्देशों के मुताबिक, "जिस किसी की छुट्टी का स्थान इकाई या ड्यूटी स्टेशन से 500 किलोमीटर के दायरे में है, उसे सिर्फ निजी गाड़ी से सीधे इकाई में रिपोर्ट करने की इजाजत है।" निर्देशों के मुताबिक, " जो 500 किलोमीटर के दायरे में नहीं आते हैं, वे सिर्फ निजी गाड़ी से नजदीक की इकाई या स्टेशन मुख्यालय में रिपोर्ट करेंगे। निर्देशों में कहा गया है कि नेपाल के सैन्य कर्मी जो छुट्टी पर घर पर हैं, वे नेपाल में हालात स्थिर होने तक और सरकार की ओर से सीमा खोलने तक वहीं रुकें। सेना ने स्पष्ट किया है कि ये निर्देश उन पर लागू नहीं होंगे जो हॉटस्पॉट ज़ोन से आते हैं और क्षेत्र को हॉटस्पॉट की श्रेणी में से हटाने तक उन पर आवाजाही नहीं करने के पहले के निर्देश लागू रहेंगे। 

 

अस्थायी ड्यूटी  तीन मई तक निलंबित
भारत में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक का 21 दिन का बंद था, जिसे पिछले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि सरकार ने कुछ क्षेत्रों को 20 अप्रैल से गतिविधियां शुरू करने की इजाजत दी है। पिछले हफ्ते भारतीय सेना ने अपने सभी सैन्य प्रतिष्ठानों, छावनियों फॉर्मेशन मुख्यालयों और क्षेत्र इकाई को 19 अप्रैल तक आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया था। यह निर्देश सरकार की ओर से बंद को लेकर आए नए दिशा निर्देशों के मद्देनजर दिया गया था। आदेश में यह भी उल्लेख किया गया है कि सेना मुख्यालय, कमान मुख्यालय और फॉर्मेशन मुख्यालय के कार्यालय 19 अप्रैल से तीन मई तक 50 प्रतिशत कार्यबल के साथ काम करना शुरू कर देंगे। इसने कहा कि सभी प्रशिक्षण गतिविधियों और अस्थायी ड्यूटी को तीन मई तक निलंबित रखा जाएगा। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!