भारतीय दूतावास के योग कार्यक्रम में उमड़े चीनी नागरिक

Edited By Tanuja, Updated: 19 Jun, 2022 12:16 PM

indian embassy organized yog program in beijing

बड़ी संख्या में चीनी योग प्रेमियों ने 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह से पहले शनिवार को यहां भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित..

बीजिंग: बड़ी संख्या में चीनी योग प्रेमियों ने 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह से पहले शनिवार को यहां भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद आमतौर पर चीन में यह दिवस उत्साह के साथ मनाया जाता है।

 

चीन में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार रावत और उपराजदूत डॉ. एक्विनो विमल ने यहां इंडिया हाउस में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट में कहा,‘‘मैं' को 'हम' और 'हम' को 'विश्व' से जोड़कर, बीजिंग के योग उत्साही आज सुबह योग की आम चेतना को जगाने के लिए एक साथ आए।'' रावत ने महामारी के युग में योग की अनिवार्यता के बारे में बोलते हुए कहा, ‘‘कोविड ‘टाइम किलर' है और योग ‘कोविड किलर' है।” उन्होंने इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले दूतावास द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के साथ-साथ डिजिटल अभियानों के बारे में भी बताया जिसमें आसन श्रृंखला, फोटो और वीडियो प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

 

शंघाई, ग्वांगझू और हांगकांग में भारतीय वाणिज्य दूतावासों के अलावा चीन के 75 योग स्कूल भी यहां इंडिया हाउस में आयोजित शनिवार के कार्यक्रम से जुड़े। शनिवार के कार्यक्रम का एक विशेष आकर्षण ‘ड्रीम योगा' की स्टेनलेस स्टील की मूर्ति थी, जिसे बीजिंग निवासी भारतीय कलाकार गुरजिंदर कौर द्वारा तैयार किया गया है। विभिन्न योग विद्यालयों के कई चीनी योग शिक्षकों ने घंटे भर के योग सत्र में भाग लिया।  

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!