इजरायल से हेरॉन ड्रोन और स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदेंगी भारतीय सेनाएं

Edited By Yaspal,Updated: 14 Jul, 2020 10:33 PM

indian forces to buy heron drones and spike anti tank guided missiles

एलएसी पर चीन के साथ तनाव भले ही कम होता दिख रहा हो लेकिन भारत अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं रखना चाहता। यही वजह है कि भारत सरकार द्वारा आवंटित किए इमरजेंसी फंड से अब पूर्वी लद्दाख बॉर्डर के लिए सेनाएं इजरायरल से हेरॉन सर्विलांस ड्रोन और स्पाइक...

नेशनल डेस्कः एलएसी पर चीन के साथ तनाव भले ही कम होता दिख रहा हो लेकिन भारत अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं रखना चाहता। यही वजह है कि भारत सरकार द्वारा आवंटित किए इमरजेंसी फंड से अब पूर्वी लद्दाख बॉर्डर के लिए सेनाएं इजरायरल से हेरॉन सर्विलांस ड्रोन और स्पाइक एंटी मिसाइल खरीदेंगी। अन्मैंड एरियल व्हीकल (UAV) का इस्तेमाल तीनों भारतीय सेनाओं द्वारा पहले से भी किया जा रहा है।
PunjabKesari
हेरॉन ड्रोन
सरकार के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया है कि वर्तमान स्थितियों को देखते हुए हेरॉन यूएवी की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है। इसी वजह से हम और ज्यादा संख्या में हेरॉन यूएवी का ऑर्डर देने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि कुल कितने हेरॉन मंगाए जाएंगे। गौरतलब है कि हेरॉन का इस्तेमाल वर्तमान में भारत की तीनों सेनाएं कर रही हैं। अब वायु सेना ड्रोन के आर्म्ड वर्जन पर भी काम कर रही है।
PunjabKesari
दूसरी तरफ आर्मी भी इजरायल से स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदने पर विचार कर रही है। इन मिसाइलों की एक खेप भारत के पास बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भी आई थी। पिछली बार सेना को 12 लॉन्चर और 200 स्पाइक मिसाइलें मिली थीं। सूत्रों का कहना है कि अब हम एंटी टैंक मिसाइल की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। इस बीच  DRDO भी पोर्टेबेल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल तैयार कर रहा है। कहा जा रहा है कि डीआरडीओ के इस प्रोजेक्ट के जरिए सेना को बल्क में ये मिसाइल सप्लाई करने में आसानी होगी। इसके अलावा सेना की तरफ से पहले ही स्पाइस 2000 बम खरीदे जाने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है।
PunjabKesari
क्या है यह स्पाइस 2000
स्पाइस अंग्रेजी में स्मार्ट, प्रिसाइस इंपैक्ट, कॉस्ट इफेक्टिव का छोटा रूप है। स्पाइस अपने आप में बम नहीं है बल्कि यह एक खास आयुध सामग्री है। इसे हवा से जमीन पर गिराए जाने वाले बम के तौर पर उपयोग में लाया जा सकता है। इसे एक इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स या जीपीएस निर्देशित कर केवल अनियंत्रित छोड़े जाने वाले बम की जगह सटीक निर्देशित बम की तरह उपयोग में लाया जा सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!