कोरोना को मात देने में भारतीय सबसे आगे, पांच महीनों में तीन चौथाई मरीज हुए ठीक

Edited By vasudha,Updated: 28 Aug, 2020 03:58 PM

indian leader in beating corona

केंद्र के ‘जांच, खोज एवं उपचार'' के रुख का प्रभाव कोविड-19 से स्वस्थ होने तथा मृत्यु दर घटने की दिशा में हासिल की गई प्रगति को दिखाता है। सरकार ने उल्लेख किया कि इस बीमारी से अब तक स्वस्थ हुए लोगों की संख्या संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों से 18 लाख...

नेशनल डेस्क: केंद्र के ‘जांच, खोज एवं उपचार' के रुख का प्रभाव कोविड-19 से स्वस्थ होने तथा मृत्यु दर घटने की दिशा में हासिल की गई प्रगति को दिखाता है। सरकार ने उल्लेख किया कि इस बीमारी से अब तक स्वस्थ हुए लोगों की संख्या संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों से 18 लाख ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले पांच महीनों में, कोविड-19 के तीन चौथाई मरीज स्वस्थ हुए और अब एक चौथाई से कम लोग इसकी चपेट में हैं। 

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा कि संक्रमित लोगों के प्रभावी उपचार के परिणामस्वरूप कोविड मामलों में मृत्यु दर में कमी आई है जो फिलहाल 1.82 प्रतिशत पर है। स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या कोरोना वायरस संक्रमण का अब भी इलाज करा रहे लोगों की तुलना में 3.5 गुना ज्यादा है। ज्यादा मरीजों के ठीक होने और अस्पतालों एवं घर में पृथक-वास से छुट्टी मिलने से, भारत में कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 26 लाख के करीब पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों में कुल 60,177 मरीजों के ठीक होने के बाद, स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 25,83,948 हो गई है और स्वस्थ होने की दर 76.28 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों के स्वस्थ होने की वजह से ठीक होने और उपचाराधीन मामलों के बीच लगातार अंतर बढ़ रहा है। 18 लाख का आंकड़ा पार करते हुए, आज यह अंतर 18,41,925 है। केंद्र सरकार ने भारत में कोविड प्रबंधन के लिए क्रमिक एवं विकासशील रणनीतिक प्रक्रिया को अपनाया है। निगरानी पर शुरुआत में ही ध्यान देने और घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर संपर्कों का पता लगाने की प्रक्रिया को लगातार मजबूती दी गई और जांच को भी बढ़ाया गया। मंत्रालय ने कहा कि इससे संक्रमित लोगों का तत्काल पता लगाकर उन्हें घर में पृथक-वास में रखने या अस्पताल में भर्ती कराने में देरी नहीं हुई। शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 77,266 मामले सामने आने के बाद देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 33,87,500 पर पहुंच गई जबकि पिछले 24 घटों में 1,057 लोगों की संक्रमण से मौत होने के बाद मृतक संख्या 61,529 हो गई।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!