Corona virus: एयर इंडिया क्रू टीम को सलाम तो किसी ने जोड़े हाथ, भारत लौट छात्रों ने किया जमकर डांस

Edited By Seema Sharma,Updated: 03 Feb, 2020 10:54 AM

indian students who were brought back from china danced

चीन में फैले कोरोना वायरस के बीच भारत ने वुहान शहर से अपने 600 से ज्यादा नागरिकों को निकाला और उनको वतन वापस लाया गया। एयर इंडिया ने 31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच दिल्ली से दो फ्लाइट वुहान भेजीं और अपने भारतीय नागरिकों को भारत लाया गया। तीन दिन के इस...

नेशनल डेस्कः चीन में फैले कोरोना वायरस के बीच भारत ने वुहान शहर से अपने 600 से ज्यादा नागरिकों को निकाला और उनको वतन वापस लाया गया। एयर इंडिया ने 31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच दिल्ली से दो फ्लाइट वुहान भेजीं और अपने भारतीय नागरिकों को भारत लाया गया। तीन दिन के इस ऑपरेशन में 78 स्टाफ की स्पेशल टीम को लगाया गया था। इसमें 68 एयर इंडिया से और 10 आरएमएल, सफदरजंग हॉस्पिटल के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ थे। दोनों दिनों में दो अलग-अलग बोइंग 747 जंबो प्लेन लगाए गए थे। ताकि अधिक से अधिक भारतीयों को चीन से भारत लाया जा सके।

PunjabKesari

टी-3 से दो फ्लाइटें वुहान पहुंचीं और वहां फंसे भारतीयों को टी-3 पर लैंड कराया गया। बताया जाता है कि चीन से जितने भी भारतीयों को दिल्ली लाना था, उसमें एक भी ऐसा भारतीय नहीं था, जिसे एयर इंडिया के क्रू या डॉक्टरों ने फ्लाइट में बोर्ड कराने से मना किया हो। इतना ही नहीं भारत ने मालदीव के 7 नागरिकों को भी वुहान से निकाला। उनको भी भारत के कैंपों में रखा गया है। वहीं जब भारतीय फ्लाइट चढ़ रहे थे तो किसी ने वहां मौजूद टीम को सलाम किया तो किसी ने हाथ जोड़ कर एयर इंडिया क्रू को थैंक्यू किया।

PunjabKesari

वुहान में पसरा सन्नाटा
वहीं जब एयर इंडिया की फ्लाइट ने लैंड किया तो वुहान शहर में सन्नाटा पसरा हुआ था। चीन के बहुत ही कम अफसर वहां तैनात थे। सभी के चेहरों मास्क से ढके हुए थे। इस दौरान किसी ने भी एक-दूसरे से बात नहीं की। यात्रियों को डबल मेडिकल चेकअप के बाद फ्लाइट में बैठाना शुरू किया गया। पहले चीनी सरकार की ओर से यात्रियों की जांच की गई थी, बाद में दिल्ली से गए डॉक्टर तमाम यात्रियों की जांच कर रहे थे कि क्या किसी को बुखार, अधिक खांसी या कोई ऐसा लक्षण तो नजर नहीं आ रहा है, जिससे लगे कि वह करॉना वायरस से ग्रसित है। वहीं कुछ भारतीय यात्री फ्लाइट चढ़ने से रह गए क्योंकि यह चीन सरकार ने पहले ही तय करके रखा था कि किसे भेजना है किसे नहीं।

PunjabKesari

दिल्ली एयरपोर्ट पर बनाए गए अलग काउंटर्स
एयर इंडिया की फ्लाइट के दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद तमाम यात्रियों का इमिग्रेशन और कस्टम क्लियरेंस के लिए यहां टी-3 पर अलग से काउंटर लगाए गए थे। यह पैसेंजर एरिया से एकदम अलग थे। इसमें कस्टम की ओर से दो एक्सरे मशीन भी लगाई गई थी। चीन से टी-3 उतरी फ्लाइट को भी लैंड करने के बाद अन्य यात्री फ्लाइट से अलग करके आइसोलेशन-बे में ले जाया गया। यात्रियों के उतरने से पहले ही उनके सामान को उतारकर उनकी कस्टम जांच करा दी गई थी। इसके बाद बस में उन्हें अपने-अपने लगेज लेने थे। 20-20 यात्रियों के ग्रुप को फ्लाइट से उतारकर उनकी इमिग्रेशन और कस्टम जांच कराई गई थी।

 

भारतीयों ने खुशी में जमकर किया डांस
चीन से लौटे भारतीयों को भारतीय सेना के मानेसर और आईटीबीपी के छाबला स्थित कैंपों में रखा गया है। भारत वापस लौटने के बाद छात्रों में खुशी का माहौल है। छात्रों ने जश्न मनाते खूब डांस किया जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ विद्यार्थी खुश हैं क्योंकि उन्हें वहां प्रभावित क्षेत्र से निकाल लिया गया है। आप उन्हें नाचते और वीडियो बनाते हुए देख सकते हैं। उनके चेहरे मास्क से ढके हैं।''

PunjabKesari

14 दिन तक कैंपों में रहेंगे
नागरिक वुहान से वापिस लाए गए सभी नागरिकों को करीब 14 दिनों तक अलग केंद्रों में ही रहना होगा। कोरोना वायरस का असर करीब 14 दिनों में दिखना शुरू होता है। इन नागरिकों को डॉक्टरी निगरानी में रखा जाएगा और जब इनमें वायरस के लक्षण नहीं होने की पुष्टि होगी तब इनको उनके घर भेजा जाएगा।

PunjabKesari

जंबो प्लेन को किया जाएगा वायरस फ्री
भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए आरएमएल और सफदरजंग के सीनियर डॉक्टरों ने तीन बार डेमो दिया था। दरअसल उन्होंने पहले डेमो किया कि किस तरह से स्पेशल ड्रेस पहननी है क्योंकि मास्क और ग्लव्स से लेकर जूतों तक की भी सेफ्टी जरूरी थी ताकि कहीं कोई चीज कोरोना वायरस के लिए कैरियर का काम न करे। टीम को यह भी बताया गया कि ऑपरेशन वुहान खत्म होने के बाद इस्तेमाल हुए कपड़ों का क्या करना है। इतना ही नहीं जिन दो फ्लाइट में नागरिकों को लाया गया है उनको भी अब पहले वायरस फ्री किया जाएगा। जब पूरी तरह से एयर इंडिया को दो बोइंग-747 वायरस फ्री हो जाएंगे तो उनको डोमेस्टिक और इंटरनैशनल पैसेंजर फ्लाइट्स में इस्तेमाल किया जाएगा। इन विमानों को फिलहाल अलग रखा गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!