कोविड खतरे के बीच विदेशों में मनाया गया गणतंत्र दिवस, चीन में 'वंदे मातरम' पर विशेष धुन जारी

Edited By Tanuja,Updated: 27 Jan, 2021 10:10 AM

indians abroad celebrate republic day amidst covid 19 pandemic

ऑस्ट्रेलिया  चीन, सिंगापुर, समेत कई देशों में प्रवासी भारतीयों ने मंगलवार को 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया। कोविड-19 महामारी के चलते इस ...

 इंटरनेशनल डेस्कः ऑस्ट्रेलिया  चीन, सिंगापुर, समेत कई देशों में प्रवासी भारतीयों ने मंगलवार को 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया। कोविड-19 महामारी के चलते इस बार भारतीय दूतावासों में आयोजित समारोहों में ज्यादा संख्या में लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लोगों ने डिजिटल तरीके से देखा।

 

चीन में  तिरंगा फहराया, राष्ट्रपति कोविंद का संबोधन पढ़ा
चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बीजिंग में भारतीय दूतावास में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। चीन की राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण इस बार समारोह में केवल मिशन के अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य ही पहुंचे। मिस्री ने राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का संबोधन पढ़ा। उन्होंने ‘चैती आर्ट्स फाउंडेशन' द्वारा 'वंदे मातरम' के बनाए गए एक विशेष धुन को भी जारी किया। बीजिंग और कई शहरों में फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे है, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय सरकारों ने सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित कर रखा है।

PunjabKesari

इसराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू नरेंद्र मोदी को दी बधाई
इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को इस अवसर पर शुभकामना देते हुए कहा , ‘‘साल-दर-साल हमारी मित्रता बढ़ रही है। '' नेतन्याहू ने मोदी के साथ अपनी एक तस्वीर जारी करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मेरे घनिष्ठ मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- आपके 72 वें गणतंत्र दिवस पर आपको और भारत के लोगों को शुभकामनाएं।''

 

पुतिन ने  राष्ट्रपति  कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामनाएं भेजीं
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं भेजीं। पुतिन ने भारत में रूसी दूतावास के फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किए गए अपने संदेश में कहा कि कृपया राष्ट्रीय दिवस-गणतंत्र दिवस पर हार्दिक बधाई स्वीकार करें । उन्होंने कहा, ‘‘हम हमारे देशों के बीच मौजूद विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के संबंधों को महत्व देते हैं। मुझे विश्वास है कि रचनात्मक रूसी-भारतीय संबंधों को और मजबूत करना अंतरराष्ट्रीय स्थिरता और सुरक्षा के लिए जरुरी है।”

PunjabKesari

फ्रांस के राष्ट्रपति  ने वीडियो संदेश में भारतीयों को दी बधाई
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किए गए अपने वीडियो संदेश में भारतीयों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘इस खास मौके पर मैं अपने दोस्त प्रधानमंत्री मोदी और सभी भारतीयों को शुभकामनाएं देता हूं । कोविड-19 महामारी में, फ्रांस और भारत पहले से ही इस लड़ाई को लड़ रहे हैं, और अब इस चुनौती का सामना करने के लिए एक साथ तैयार हैं।हम एक साथ लड़ेंगे और हम एक साथ जीतेंगे।”

 

पाकिस्तान-बांग्लादेश में जोश-उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया
स्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा कि जोश-उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। मिशन प्रभारी सुरेश कुमार ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़कर सुनाया। एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें देशभक्तिपूर्ण गीतों और कविताओं का पाठ हुआ। बांग्लादेश के ढाका में भारतीय उच्चायोग ने भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ गणतंत्र दिवस मनाया। उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और कार्यक्रम में राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग में उच्चायुक्त गोपाल बागले ने तिरंगा फहराया। इस अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया में  कैनबरा दूतावास के भीतर फहराया तिरंगा
ऑस्ट्रेलिया में उच्चायुक्त गीतेश शर्मा ने कैनबरा में दूतावास के भीतर तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा। वहीं, सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त पी. कुमारन ने गणतंत्र दिवस के जश्न की अगुवाई की और राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का संदेश पढ़ा। कोविड-19 के सुरक्षा उपायों के मद्देनजर केवल उच्चायोग के सदस्य ही समारोह में शामिल हुए। उच्चायोग ने बताया कि मंगलवार शाम को ऑनलाइन तरीके से गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा।

 

सऊदी अरब- नेपाल में भी मनाया गया  गणतंत्र दिवस
रियाद, सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। भारतीय राजदूत डॉ औसफ सईद ने तिरंगा झंडा फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा। नेपाल स्थित भारतीय दूतावास में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने नेपाल में सी भारतीयों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। दूतावास के एक ट्वीट में यह जानकारी दी गई।

PunjabKesari

ब्रिटेन-जापान में  रंगारंग कार्यक्रम आयोजित
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गणतंत्र दिवस की बधाई देने के लिए एक वीडियो संदेश जारी किया और आगामी महीनों में भारत की यात्रा करने की अपनी योजना होने की बात दोहराई। जापान में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भारत और जापान के राष्ट्रगान बजाये गये। इसके अलावा, भरतनाट्यम और ओडिशी नृत्य कार्यक्रम भी पेश किये गये। इस अवसर पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में भारतीय राजदूत एस रंगनाथन ने तिरंगा झंडा फहराया। 

 

नेपाल में भारतीय दूतावास ने  किताबें दान की 
 नेपाल में भारतीय दूतावास ने 50 पुस्तकालयों और शैक्षणिक संस्थानों को किताबें दान की। भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, नेपाल में भारतीय राजदूत वी एम क्वात्रा ने युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की पत्नियों और उनके परिजनों को सम्मानित किया और उनके बीच 3.68 करोड़ रुपये वितरित किए। इस मौके पर क्वात्रा ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संदेश पढ़ा। भारतीय दूतावास में एक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने भी भाग लिया। इस मौके पर नेपाल के पूर्व राष्ट्रपति राम बरन यादव ने एक वेबसाइट की शुरुआत की।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!