DGCA के निर्देश के बाद इंडिगो ने एयरबस 320 के 9 विमान हटाए, 65 उड़ानें रद्द

Edited By Punjab Kesari,Updated: 13 Mar, 2018 01:38 PM

indigo removed 9 airbus 320 9 planes

बजट एयरलाइंस इंडिगो और गोएयर ने आज अपनी लगभग 65 उड़ानें रद्द की हैं। दोनों कंपनियों ने यह कदम नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा उनके 11 ए-320 नियो विमानों के उड़ान भरने पर रोक के चलते उठाया है। उल्लेखनीय है कि इंडिगो के आठ और गो एयर के तीन...

नई दिल्ली, (अनिल सलवान): बजट एयरलाइंस इंडिगो और गोएयर ने आज अपनी लगभग 65 उड़ानें रद्द की हैं। दोनों कंपनियों ने यह कदम नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा उनके 11 ए-320 नियो विमानों के उड़ान भरने पर रोक के चलते उठाया है। उल्लेखनीय है कि इंडिगो के आठ और गो एयर के तीन विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के खराब इंजन के चलते उन्हें खड़ा रखने के निर्देश दिए गए हैं। रोजाना1,000 उड़ानों का परिचालन करने वाली इंडिगो ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि13 मार्च को उसकी घरेलू नेटवर्क की47 उड़ानें रद्द की गई हैं। वहीं वाडिया समूह द्वार प्रर्वितत गोएयर की18 उड़ानें रद्द हुई हैं।

गोएयर ने एक बयान में कहा कि उसकी आठ शहरों से संचालित होने वाली18 उड़ानें रद्द हुई हैं। कंपनी रोजाना230 उड़ानों का परिचालन करती है। इंडिगो की उड़ानें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर और गुवाहाटी इत्यादि स्थानों से हैं। इंडिगो ने मीडिया के लिए जारी एक बयान में कहा कि प्रभावित हुए यात्रियों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दूसरा विमान पकड़ने या रद्दीकरण शुल्क काटे बिना पूरा पैसा वापस लेने का विकल्प दिया गया है। इंडिगो ने कहा, ‘‘इंडिगो ने डीजीसीए के निर्देशानुसार अपने विमानों को खड़ा कर दिया है। उसने यह निर्देश सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जारी किए थे।’’

डीजीसीए ने जारी किया था व्हिप
सोमवार को इंडिगो की लखनऊ जा रही एक उड़ान के 40 मिनट के भीतर ही अहमदाबाद लौट आने के बाद डीजीसीए ने व्हिप जारी किया था। इस उड़ान के दौरान विमान का इंजन खराब हो गया था।

-सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए डीजीसीए के निदेशक ने 12 मार्च को कंपनी के उन ए-320 नियो विमानों को तत्काल उड़ान भरने से रोक दिया।

-पीडब्ल्यू 1100 इंजन लगे हुए हैं। इससे पहले इंडिगो के तीन और ए-320 नियो विमानों को फरवरी में उड़ान भरने से रोक दिया गया था।

-इंडिगो के आठ और गोएयर के तीन विमान तत्काल प्रभाव से ग्राउंडेड हो गए।  


-नए दिशा-निर्देश उन इंजनों के लिए दिए गए हैं जिनमें टेकऑफ से ठीक पहले या हवा में उड़ान के दौरान अपने-आप बंद हो जाने की शिकायत आ रही थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!