इंटरनैशनल एयरपोर्ट : यात्रियों की बढ़ती संख्या के साथ कम पढ़ रहा पार्किंग एरिया

Edited By ,Updated: 02 Nov, 2016 11:48 AM

international airport  with the growing number of passengers at the parking area reading

चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से यात्रियों की बढ़ रही संख्या को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से अब पार्किंग एरिया को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है

चंडीगढ़ (लल्लन): चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से यात्रियों की बढ़ रही संख्या को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से अब पार्किंग एरिया को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट से जाने व आने वाले यात्रियों की संख्या में दोगुनी बढ़ौतरी हुई है। जिसके कारण यात्रियों को अपनी गाडिय़ा पार्क करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी पार्किंग एरिया को बढ़ाने पर विचार विमर्श कर चकुी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट पर तकरीबन 1000 गाडिय़ों की पार्किंग व्यवस्था की गई है लेकिन यात्रियों की बढ़ती हुई तादाद को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी के भी होश उड़े पड़े हैं। जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट से 2 साल पहले एक दिन में तकरीबन 2000 हजार यात्री सफर करते थे लेकिन इन संख्या में 2015-16 में बढ़ौतरी हुई है और इनकी संख्या 5000 के करीब पहुंच गई है। 

 

ऐसे में यात्रियों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाना एयरपोर्ट अथॉरिटी की जिम्मेदारी बन गई। यही नहीं अथॉरिटी की तरफ से अपना रन-वे बनाने पर भी विचार चल रहा है। इसके लिए अथॉरिटी ने तकरीबन 100 एकड़ जमीन खरीदने का प्रोपोजल तैयार कर लिया है। डोमैस्टिक  फ्लाइट्स को जब इंटरनैशनल एयरपोर्ट से आप्रेट किया गया तो उस समय डोमैस्टिक की 19 फ्लाइटें उड़ान व लैंडिंग करती थीं लेकिन अब चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से फ्लाइटों की संख्या में 6 की बढ़ौतरी हुई है। अब इंटरनैशनल एयरपोर्ट से कुल 25 फ्लाइट आपे्रट हो रही हैं। इसमें 2 इंटरनैशनल फ्लाइट्स शामिल हैं। यही नहीं 2017 में फ्लाइट्स की संख्या में और बढ़ौतरी होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इंटरनैशनल एयरपोर्ट से तकरीबन 2 और इंटरनैशनल फ्लाइट मार्च में शुरू होगी।


10 सालों में यात्रियों की संख्या में कई गुना हुई है बढ़ौतरी
एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया  ने इंटरनैशनल एयरपोर्ट को बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए हैं। यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं भी दी जा रही हैं। वहीं पिछले 10 सालों में यात्रियों की संख्या में कई गुना बढ़ौतरी भी हुई है। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो एयरपोर्ट से 2005-06 में 150 लाख लोग सफर करते थे लेकिन अब यह सख्यां महीने में 150 लाख के करीब पहुंच गई है। क्योंकि अथॉरिटी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार 2015-16 में पूरे साल में 16 लाख यात्रियों ने सफर किया। ऐसे में अब चंडीगढ़ एयरपोर्ट से रोजाना 5000 हजार यात्री सफर कर रहे हैं। यही नहीं इंटर नैशनल फ्लाइट्स शुरू होने से भी यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!