Corona Vaccine: टीका लगाने की रफ्तार में भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित दुनिया को पीछे छोड़ा

Edited By Anil dev,Updated: 18 Jan, 2021 01:09 PM

international news punjab kesari us uk france

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज कहा कि देश में एक दिन में रिकार्ड संख्या में टीकाकरण किया गया जो अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस से कहीं अधिक है। डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, एक और रिकार्ड। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के पहले दिन अन्य देशों की...

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज कहा कि देश में एक दिन में रिकार्ड संख्या में टीकाकरण किया गया जो अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस से कहीं अधिक है। डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, एक और रिकार्ड। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के पहले दिन अन्य देशों की तुलना में सर्वाधिक संख्या में लोगों को टीके लगाए गए। उन्होंने कहा कि छह राज्यों में दूसरे दिन 17,072 लोगों का टीकाकरण किया गया तथा अब तक 2.24 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

PunjabKesari


कोविड-19: देश में दो दिन में 2.24 लाख लोगों को टीका लगाया गया
केंद्र ने कहा कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के दो दिनों के दौरान देश में 2.24 लाख से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 के टीके लगाये गए तथा इस दौरान प्रतिकूल प्रभाव के सिर्फ 447 मामले सामने आये। केंद्र ने कहा कि इन 447 मामलों में से केवल तीन व्यक्तियों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी। केंद्र ने कहा कि प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद अस्पताल में भर्ती कराये गए तीन व्यक्तियों में से दो को उत्तर रेलवे अस्पताल और दिल्ली के एम्स से छुट्टी दे दी गई है और एक एम्स, ऋषिकेश में निगरानी में है और उसकी स्थिति ठीक है। मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि 2,07,229 लाभार्थियों को शनिवार को टीके लगाये गए जो कि किसी देश में एक दिन में टीकाकरण की सबसे अधिक संख्या है। उन्होंने कहा, आज रविवार होने के चलते, सिर्फ छह राज्यों ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान चलाया और 553 सत्रों में कुल 17,072 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार 17 जनवरी तक कुल 2,24,301 लाभार्थियों को टीके लगाये गए हैं। 

PunjabKesari


उन्होंने कहा, 16 और 17 जनवरी को कुल 447 एईएफआई (टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव) की सूचना मिली है, जिनमें से केवल तीन को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। अब तक सामने आये प्रतिकूल प्रभावों में से ज्यादातर मामूली थे जैसे बुखार, सिरदर्द, मितली आना। अधिकारी ने कहा कि प्रतिकूल प्रभाव के कुछ मामलों में अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें गंभीर प्रभाव के तहत वर्गीकृत किया जाता है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण सत्र स्थल पर ऐसे मामलों की सूचना, तत्काल प्रबंधन, परिवहन और अस्पताल में भर्ती कराने के लिए प्रोटोकॉल लागू हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नियमित स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान को कम करने के लिए सप्ताह में चार दिन कोविड-19 टीकाकरण सत्र की योजना बनाने की सलाह दी गई है और कुछ राज्यों ने पहले ही अपने साप्ताहिक टीकाकरण दिनों को सार्वजनिक कर दिया है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि लगभग 50 प्रतिशत लाभार्थियों ने दिल्ली, असम और आंध्र प्रदेश में टीका लिया है और उम्मीद जताई कि टीकाकरण अभियान में जल्द ही तेजी आएगी। 

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को 8,117 लोगों के लक्ष्य के मुकाबले कुल 4,319 (53 प्रतिशत) स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय राजधानी में 81 केंद्रों पर टीके लगाए गए। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार अब कोविड​​-19 के टीके लेने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए आने वाले दिनों में परामर्श और औपचारिक फोन कॉल जैसे उपाय करेगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, कुछ लोगों ने अंतिम समय में इसके लिए नहीं आने का फैसला किया। टीकाकरण कार्यक्रम पूरी तरह से स्वैच्छिक है। हम किसी व्यक्ति को अनिवार्य रूप से टीका लेने के लिए नहीं कह सकते हैं, भले ही व्यक्ति ने इसके लिए पंजीकरण किया हो। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में टीकाकरण केंद्रों की संख्या जल्द ही 81 से बढ़ाकर 175 कर दी जाएगी। असम में, शनिवार को टीकाकरण अभियान के पहले दिन 6,500 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाना था, लेकिन 3,528 लोग ही इसके लिए आये। राज्य के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक एस लक्ष्मणन ने कहा, कई चीजें लागू की जानी थीं और व्यवस्था विकसित हो रही है लेकिन हमें यकीन है कि यह अगले पांच से दस दिनों में यह गति पकड़ लेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!