International Yoga day: देशभर में ब्रह्माकुमारीज के 5 हजार कार्यक्रम, Asia के सबसे बड़े हॉल का ऐसा नजारा

Edited By Anil dev, Updated: 21 Jun, 2022 05:20 PM

international yoga day mount abu school ishwar singh

8वें विश्व अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय माउण्ट आबू समेत देशभर के 5 हजार से ज्यादा कार्यक्रम कर योग दिवस मनाया गया। आबू रोड स्थित शांतिवन में बने एशिया के सबसे बड़े डायमंड हॉल में हजारों लोगों ने 8वें...

नेशनल डेस्क: 8वें विश्व अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय माउण्ट आबू समेत देशभर के 5 हजार से ज्यादा कार्यक्रम कर योग दिवस मनाया गया। आबू रोड स्थित शांतिवन में बने एशिया के सबसे बड़े डायमंड हॉल में हजारों लोगों ने 8वें अन्तर्राष्ट्रीय दिवस पर योग और राजयोग किया। प्रात: 6 बजे ही योग की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी।

PunjabKesari

इस योग कार्यक्रम में शरीक होने आये दिल्ली के महामण्डलेश्वर श्री शैलेषपुरी महाराज ने कहा कि योग शरीर के लिए जरूरी है लेकिन मन और आत्मा को मजबूत करने के लिए ब्रहाकुमारीज में जो राजयोग ध्यान सिखाया जा रहा है उससे जीवन में उत्कृष्टता और आंतरिक विकास होता है। मैं यहॉं तीन दिन से हूं और मुझे यह आभास होने लगा है किपरमात्मा की शक्ति से ही यह चल सकता है। 

कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय ने लोगों से अपील की कि वे प्रतिदिन योग के साथ राजयोग जरूर  करें। इससे मन और बुद्धि का विकास होता है। इस कार्यक्रम में देश के कई हिस्सों से आये लोगों ने प्राणायाम, कपालभाति, भ्रमरी समेत योग प्रोटोकॉल के तहत विशेषज्ञों की देख रेख में लोगों ने क्रमवार योग कर शरीर को स्वस्थ रखने का प्रयास किया। इसके साथ मन के संतुलन के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान में सिखाये जाने वाले राजयोग का भी अभ्यास किया। इसमें बड़ी संख्या में महिलायें, पुरुष, स्कूली बच्चे उपस्थित थे। दानवाव स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक ईश्वर सिंह के साथ सभी स्कूल का स्टाफ और बच्चे उपस्थित थे। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्थान के ज्ञानामृत मैगेजिन के प्रधान सम्पादक बीके आत्म प्रकाश समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!