नेताओं का निवेश फंडा: शाह उठाते हैं जोखिम, नमो और गांधी को बैंकों पर भरोसा

Edited By Yaspal,Updated: 11 Apr, 2019 07:01 PM

investment funds shah raises risk namo and gandhi trust banks

जिन नेताओं की लीडरशिप से बाजार की चाल बदल जाती है, वही नेता शेयर बाजार में पैसा लगाने से हिचकते हैं। देश के खजाने का हिसाब-किताब रखने वाले अरुण जेटली मोदी सरकार के अमीर मंत्रियों में गिने जाते हैं, लेकिन शेयर खरीदने में वह...

बिजनेस डेस्कः जिन नेताओं की लीडरशिप से बाजार की चाल बदल जाती है, वही नेता शेयर बाजार में पैसा लगाने से हिचकते हैं। देश के खजाने का हिसाब-किताब रखने वाले अरुण जेटली मोदी सरकार के अमीर मंत्रियों में गिने जाते हैं, लेकिन शेयर खरीदने में वह बहुत कंजूस हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति का आधा हिस्सा बैंकों और अचल संपत्तियों में लगाया हुआ है। सबसे दिलचस्प हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। दोनों को ही बाजार से ज्यादा बैंकों पर भरोसा है। हालांकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपनी छवि के मुताबिक निवेश में भी जोखिम भरे फैसले लेते हैं। वे जमकर शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री को बैंक पर भरोसा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव चुनाव लड़ेंगे। अभी उन्होंने अपना नामांकन दाखिल नहीं किया है। इस वजह से उनकी संपत्ति का ताजा ब्यौरा उपलब्ध नहीं है। लेकिन उनके कार्यालय द्वारा साल 2018 में बताई गई जानकारी के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 2.28 करोड़ रुपए की है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की संपत्ति करीब डेढ़ करोड़ रुपए थी। यानि कि पिछले चार साल में उनकी संपत्ति में करीब 75 लाख रुपए का इजाफा हुआ है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री मोदी की संपत्ति में से 96 लाख रुपए बैंक में जमा हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा रमक एसबीआई में और दूसरे नंबर पर बैंक ऑफ इंडिया में जमा है। राजकोट नागरिक सहकारी बैंक में भी 32 हजार रुपए जमा हैं। करीब 4 लाख रुपए एनएससी और एलआईसी की पॉलिसी में जमा हैं। शेयर बाजार में सीधे शेयर खरीदने के बजाय मोदी ने सिर्फ 20 हजार रुपए का L&T इंफ्रास्ट्रक्चर का बॉंड खरीदा है। पीएम मोदी ने गुजरात में वर्ष 2002 में प्लॉट खरीदा थी। इस प्लॉट की मौजूदा कीमत करीब 1 करोड़ रुपए हो गई है।
PunjabKesari
शाह उठाते हैं जोखिम
वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपनी आदतनुसार शेयरों में पैसा लगाते हैं। वे राजनीति में आने से पहले स्टॉक ब्रोकर भी थे। इसलिए वह अपने इस अनुभव का फायदा भी उठाते हैं। शाह की कुल संपत्ति 30.49 करोड़ रुपए हैं। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री, टीसीएस, बजाज ऑटो जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों के अलावा मिडकैप में 4.35 करोड़ रुपए लगाए हैं। यहीं नहीं वे अनलिस्टेड कंपनियों के शेयरों में भी निवेश करने से नहीं चूके। उनकी पत्नी सोनल बेन की 8.35 करोड़ रुपए की आय है, जिसमें से भी ज्यादातर हिस्सा शेयरों में लगा हुआ है। सबसे खास बात यह है कि शाह ने निवेश के लिए अडाणी ग्रुप पर भरोसा नहीं किया है। इसी तरह अनिल अंबानी की कंपनियों में भी महज एक लाख रुपए लगाए हैं।
PunjabKesari
राहुल गांधी को म्यूचल फंड पर भरोसा
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी बाजार के जोखिमों से बचना चाहते हैं। उनके द्वारा वायनाड में चुनाव लड़ने के लिए दिए गए शपथ पत्र के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 16 करोड़ रुपए है। इसमें से 5 करोड़ 19 लाख रुपए विभिन्न म्यूचल फंडों में निवेश किया गया है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!