CBI ने की पी चिदम्बरम से पूछताछ, हर सवाल पर जवाब मिलता है ‘यस या नो’

Edited By Anil dev,Updated: 24 Aug, 2019 09:40 AM

inx media p v chidambaram cbi uk mauritius switzerland

आईएनएक्स मीडिया प्रकरण में सीबीआई रिमांड के दौरान बीती देर और सुबह से अब तक  पूर्व वित मंत्री पी. चिदम्बरम से 8 घंटे से ज्यादा पूछताछ की जा चुकी है। लेकिन सभी सवालों के जवाब यस या नो में ही मिले हैं, नतीजतन सीबीआई की मुशिकलें भी बढ़ गई हैं।

नई दिल्ली: आईएनएक्स मीडिया प्रकरण में सीबीआई रिमांड के दौरान बीती देर और सुबह से अब तक  पूर्व वित मंत्री पी. चिदम्बरम से 8 घंटे से ज्यादा पूछताछ की जा चुकी है। लेकिन सभी सवालों के जवाब यस या नो में ही मिले हैं, नतीजतन सीबीआई की मुशिकलें भी बढ़ गई हैं। हालांकि इसी प्रकरण में अपनी जांच में तेजी लाते हुए सीबीआई ने  पांच देशों को ‘लेटर रोगेटरी’ (एलआर) यानी न्यायिक अनुरोध पत्र भेजकर आईएनएक्स मीडिया मामले में भुगतान के लेन-देन की विस्तृत जानकारी मांगी है। ये पत्र ब्रिटेन, मॉरीशस, स्विट्जरलैंड, बरमूडा और सिंगापुर को भेजे गये है। इस संबंध में सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूर्व वित्त मंत्री चिदम्बरम सीबीआई रिमांड पर हैं, इसलिए न्यायिक अनुरोध पत्रों के जरिये विदेशी देशों से सूचना मांगी गई है। उन्होंने बताया कि ये वो देश है जहां से कंपनियों के जरिए आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश  मिला था।

PunjabKesari

इसके अलावा रिमांड संबंधी पूछताछ की जानकारी पर अधिकारी ने कोर्ट की गाइडलाइन के चलते कुछ भी बताने से इंकार किया। बताया जाता है कि सीबीआई ने पहले देर रात  और सुबह करीब 11 बजे अपनी पूछताछ शुरु की,लेकिन पूर्व वित मंत्री चूकिं पेशे से अधिवक्ता हंै,नतीजतन उन्होंने अधिकांश सवालों के जवाब की बीते गुरुवार कोर्ट रूम में दिए अपने बयानों के तरह ही यस या नो में दिए। यही नहीं उन्होंने किसी भी लिखित पत्र पर अपनी सहमति तक नहीं जताई। पूछे गए सवालों में जब आईएनएक्स मीडिया की निदेशक इंद्राणी मुखर्जी का जिक्र आया तो उन्होंने हर बार यहीं कहा कि जो बयान वो एक बार दे चुके है वहीं बयान उनका बार-बार है। इसी के चलते संभावना जताई गई है कि इंद्राणी से उनका आमना-सामना कराया जा सकता है।  


PunjabKesari

ये मामले भी बढ़ा सकते हैं चिदम्बरम की मुश्किलें

एयरसेल-मैक्सिस प्रकरण
इस केस में भी चिदम्बरम आरोपी हैं। केस में उन पर भी मनी लांंड्रिंग का आरोप है,हालंाकि इस मामले में उन्हें शुक्रवार को उच्चतम न्यायलय से राहत मिली है,लेकिन इस मामले में ईडी नए तथ्यों के साथ दोबारा सुप्रीम कोर्ट का रुख जल्द करेगी। बता दें कि इस मामले में ईडी के अलावा सीबीआई भी जांच कर रही है जिसमें सीबीआई अपना आरोप पत्र दाखिल भी कर चुकी है। एयरसेल-मैक्सिस मामला एयरसेल कंपनी में निवेश के लिए ग्लोबल क युनिकेशन होल्डिंग सर्विसेज फर्म को एफआईपीबी मंजूरी दिलाने से जुड़ा है, जिसमें पूर्व वित्त मंत्री चिदम्बरम पर आरोप है कि 2006 में वित्त मंत्री रहते हुए उन्होंने एयरसेल में 3,650 करोड़ रुपए के विदेशी निवेश को अवैध मंजूरी दिलाई जिसके बदले में उन्हें और अन्य 7 आरोपितों को कुल 1.16 करोड़ रुपए का अनुचित लाभ मिला।


PunjabKesari

एयरसेल-मैक्सिस प्रकरण में मानक से ज्यादा की मंजूरी की जांच भी शुरू
ईडी ने शुक्रवार को एक नए मामले में जांच तेज करते हुए 6 लोगों को नोटिस जारी किया है। ये नोटिस गत वर्ष दर्ज की गई एयरसेल-मैक्सिस प्रकरण से जुड़ा है। इस मामले में ईडी चिदम्बरम से एक बार पूछताछ कर चुकी है। इस जांच में पी.चिदम्बरम पर आरोप है कि बतौर वित्त मंत्री रहते हुए किसी भी निवेश की मंजूरी पर अकेले सहमति वे केवल 600 करोड़ की ही दे सकते थे, लेकिन एयरसेल-मैक्सिस प्रकरण में उन्होंने बगैर अर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट के अप्रुवल दे दिए।
 

70 हजार करोड़ की एयरइंडिया विमान की खरीद प्रकरण से जुड़ी जांच
ईडी ने गत सप्ताह  पी.चिदम्बरम को एक और नोटिस भेजा था,जिसमें उन्होंने एयर इंडिया के लिए विमानों की खरीद से जुड़े एक मामले की जांच में सहयोग करने के लिए कहा था,जिस पर भी चिदम्बरम ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया। आरोप है कि यूपीए के शासनकाल के दौरान एयर इंडिया के लिए किए गए 111 विमानों के सौदे का मकसद विदेशी विमान विनिर्माण कंपनियों को फायदा पहुंचाना था। इसका खुलासा सीएजी की रिपोर्ट में हुआ था। प्रकरण में ईडी ने अक्तूूबर 2018 में मनी लांड्रिंग सहित कई मामले दर्ज किए थे। बता दें कि इस प्रकरण में उनके पूर्व सहयोगी व पूर्व मंत्री प्रफुल पटेल से एजेंसी दो बार पूछताछ कर चुकी है। 
 

इशरत जहां से जुड़े हलफनामे में कथित छेड़छाड़ प्रकरण
सूत्रों के मुताबिक चिदम्बरम से जुड़ी एक शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने भी अपनी पुरानी फाइल खोल दी है। बता दें कि चाणक्यपुरी में एक शिकायत चिदम्बरम के खिलाफ दी गई थी जिसमें बताया गया था कि इशरत जहां मामले से जुड़े एक हलफनामे में कथित छेड़छाड़ की गई थी,और इसके आदेश गृह मंत्रालय से जारी किए गए थे। ये आदेश किसके थे और क्या हुआ था इस प्रकरण अब दिल्ली पुलिस इसकी जांच करेगी। सीबीआई ने इन आरोपों की भी प्राथमिक जांच शुरू की है कि पी चिदम्बरम के एक रिश्तेदार ने तमिलनाडु में एक होटल इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के अधिकारियों की कथित मिलीभगत से हड़प लिया है। साथ ही चिदम्बरम के खिलाफ इशरत जहां मामले से जुड़े एक हलफनामे में कथित छेड़छाड़ करने से संबंधित शिकायत भी दिल्ली पुलिस में लंबित है।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!