ISRO ने PSLV-C51 के प्रक्षेपण का पूर्वाभ्यास पूरा किया, हटाए गए दो उपग्रह

Edited By rajesh kumar,Updated: 25 Feb, 2021 07:45 PM

isro completes rehearsal of pslv c51 launch removes two satellites

भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप ‘पिक्सल'' ने दो दिन पहले घोषणा की थी कि “सॉफ्टवेयर संबंधी कुछ कारणों” के चलते उसका पहला उपग्रह ‘आनंद'' पीएसएलवी-सी51 रॉकेट के साथ प्रक्षेपित नहीं होगा।

नेशनल डेस्क: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 28 फरवरी को प्रक्षेपित किये जाने वाले पीएसएलवी-सी 51 मिशन के प्रक्षेपण का पूर्वाभ्यास बृहस्पतिवार को पूरा कर लिया। भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी51) को रविवार सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, एसएचएआर के पहले लॉन्च पैड से प्रक्षेपित होगा।

यह अपने साथ प्राथमिक उपग्रह ब्राजील के एमाजोनिया-1 के अलावा 18 अन्य उपग्रहों को भी लेकर जाएगा। अंतरिक्ष एजेंसी के बेंगलुरु स्थिति मुख्यालय ने पांच फरवरी को घोषणा की थी कि मुख्य उपग्रह के साथ 20 और उपग्रह भी होंगे। भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप ‘पिक्सल' ने दो दिन पहले घोषणा की थी कि “सॉफ्टवेयर संबंधी कुछ कारणों” के चलते उसका पहला उपग्रह ‘आनंद' पीएसएलवी-सी51 रॉकेट के साथ प्रक्षेपित नहीं होगा।

इसरो ने बृहस्पतिवार को पुष्टि की कि उसका नैनो सेटेलाइट आईएनएस-2डीटी भी इस मिशन का हिस्सा नहीं होगा। इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जी नारायणन ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, “आईएनएस-3टीडी में कुछ तकनीकी समस्या थी और वह पीएसएलवी-सी51 की इस उड़ान के साथ नहीं जा सकेगा।” 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!