ISRO को मिला केंद्र से ऐसा ईनाम, हैरत में पड़े वैज्ञानिक

Edited By prachi upadhyay,Updated: 25 Jul, 2019 05:58 PM

isro scientist central goverment salary deduction

चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग से एक तरफ जहां इसरो के वैज्ञानिकों ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। तो वहीं केंद्र सरकार के एक आदेश ने उनको हैरत और दुख का दोगुना ईनाम दे दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने 12 जून को एक आदेश पारित किया जिसके तहत 1 जुलाई से...

नई दिल्ली: चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग से एक तरफ जहां इसरो के वैज्ञानिकों ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। तो वहीं केंद्र सरकार के एक आदेश ने उनको हैरत और दुख का दोगुना ईनाम दे दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने 12 जून को एक आदेश पारित किया जिसके तहत 1 जुलाई से इसरो वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को मिलनेवाली प्रोत्साहन अनुदान राशि को बंद किया जा रहा है। साल 1996 से इसरो के वैज्ञानिकों को दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि के रूप में प्रोत्साहन अनुदान राशि मिल रही थी। लेकिन अब सरकार ने इसे बंद करने का फैसला किया है।

वैज्ञानिकों में नाराजगी

इसरो में इस वक्त करीब 16 हजार वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। इस आदेश के बाद से एसडी, एसई, एसएफ और एसजी श्रेणी के वैज्ञानिकों को अब ये प्रोत्साहन राशि नहीं मिलेगा। जिससे संस्थान के करीब 85 फीसदी से ज्यादा वैज्ञानिकों को 8 से 10 हजार तक का नुकसान होगा। केंद्र के इस फैसले से उनमें काफी नाराजगी है।

PunjabKesari

इसरो चैयरमैन को लिखा पत्र

सरकार के इस फैसले पर दुख जताते हुए वैज्ञानिकों के संगठन स्पेस इंजीनियर्स एसोसिएशन ने इसरो के चेयरमैन डॉ. के. सिवन को पत्र लिखकर मदद मांगी है। पत्र में लिखा गया है कि वो केंद्र सरकार के इस फैसले को रद्द करवाने में मदद करें। सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में किसी भी तरह की कटौती तब तक नहीं की जा सकती, जब तक बेहद गंभीर स्थिति ना खड़ी हो जाए। इस तरह की कटौती से वैज्ञानिकों के काम के उत्साह में कमी आएगी। हमें केंद्र के इस फैसले पर हैरत भी है और दुख भी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!