इटली के PM का एक दिवसीय भारत दौरा आज (जानिए 6 नवंबर की बड़ी खबरें)

Edited By Yaspal,Updated: 06 Nov, 2018 01:18 AM

italy s prime minister s one day visit to india today

इटली के प्रधानमंत्री ग्युसेपे कोटे मंगलवार को एक दिन के दौरे पर भारत पहुंचेंगे। इस दौरान वह भारत -इटली औद्योगिक शिखर...

भारत आएंगे इटली के प्रधानमंत्री
इटली के प्रधानमंत्री ग्युसेपे कोटे मंगलवार को एक दिन के दौरे पर भारत पहुंचेंगे। इस दौरान वह भारत-इटली औद्योगिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापार और निवेश जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

PunjabKesari

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के स्वागत के लिए सज-धज कर तैयार है अयोध्या
अयोध्या में भव्य दिवाली समारोह में हिस्सा लेने आ रहीं दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक के स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है। सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं। सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है, जबकि मुख्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल के पास भव्य तोरण द्वार बनाया गया है। नदी के घाट के पास के मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है और घाट की सीढ़ियों पर लाखों दीये लगाए गए हैं। दिवाली समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने वालीं किम के स्वागत में मंगलवार को दीये जलाए जाएंगे। इतने अधिक दीयों को जलाने का एक मकसद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना भी है। अयोध्या की मुख्य सड़कें जगमग करती रोशनियों से नहाई हुई हैं। इमारतों को रोशनी से सजाया गया है।

PunjabKesari

मोदी दिवाली पर केदारनाथ मंदिर जाएंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली पर उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे। सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि मोदी मंदिर में पूजा करेंगे। साथ ही, मंदिर में निर्माण और विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे। वहां पर 2013 में विनाशकारी बाढ़ आई थी। प्रधानमंत्री पिछली बार केदारनाथ अक्टूबर 2017 में गए थे। उनकी यात्रा मंदिर के कपाट सर्दियों के लिए बंद होने से कुछ वक्त पहले हुई थी। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने सियाचिन में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। 2015 में दिवाली पर वह पंजाब सीमा पर गए थे। उनकी यह यात्रा संयोगवश 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई जंग के 50 साल होने पर हुई थी।

PunjabKesari

दिवाली के दिन मेट्रो सेवा रात के दस बजे तक रहेगी उपलब्ध
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सोमवार को कहा कि दिवाली के दिन मेट्रो सेवा टर्मिनल स्टेशनों से रात दस बजे तक ही उपलब्ध हो सकेगी। डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, "7 नवंबर को दिवाली उत्सव के दिन अंतिम मेट्रो सेवा एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन समेत सभी मेट्रो लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से रात के 11 बजे के बजाय 10 बजे तक ही उपलब्ध हो पाएगी।" बयान में कहा गया कि मेट्रो ट्रेन सेवा दिवाली के दिन सभी लाइनों पर सुबह छह बजे और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सुबह के 4:45 बजे से ही शुरू होगी।

PunjabKesari

कर्नाटक उपचुनाव के आज आएंगे नतीजे, तीन लोकसभा और 2 विधानसभा पर हुआ था मतदान
कर्नाटक में तीन लोकसभा सीट और 2 विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। बता दें कि शनिवार को हुए कर्नाटक में हुए उपचुनाव में 62% वोटिंग हुई थी। यहां से सत्ताधारी दल जेडीएस+कांग्रेस गठबंधन कर उपचुनाव में उतरे हैं। जेडीएस की ओर से रामनगर लोकसभा सीट पर मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी की पत्नी का भाग्य दांव पर लगा है। 

PunjabKesari
 

24 साल बाद लखनऊ में बरसेंगे चौके-छक्के
करीब 24 साल बाद लखनऊ के इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम भारत और वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार को खेले जा रहे टी20 क्रिकेट मुकाबले दौरान चौके-छक्कों के साथ बरसेंगे। इस दिन उतर प्रदेश की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेज़बानी का पिछले ढाई दशकों से चल रहा सूखा भी ख़त्म हो जायेगा। इससे पहले लखनऊ में आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच जनवरी 1994 में भारत और श्रीलंका की टीमें के बीच खेला गया था।

PunjabKesari

खेल
अज होने वाले मुकाबले
क्रिकेट: बंगलादेश बनाम जिम्बाब्वे (पहला टैस्ट, चौथा दिन)
क्रिकेट: भारत बनाम वेस्टइंडीज (दूसरा टी20)
क्रिकेट: श्रीलंका बनाम इंग्लैंड (पहला टेस्ट, पहला दिन)
कबड्डी: जयपुर बनाम हरियाणा (प्रो कबड्डी लीग -2018) 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!