J&K:शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ने मनाया ‘केसर दिवस’, दुनियाभर में प्रचार की खास पहल

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Nov, 2020 01:36 PM

j k sher e kashmir university celebrates saffron day

शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने कश्मीर में पैदा होने वाली केसर के दुनियाभर में प्रचार के लिए ‘केसर दिवस’ (Saffron Day) का आयोजन किया। यूनिवर्सिटी ने पंपोर के डूसू में इस कार्यक्रम को आयोजित किया। यूनिवर्सिटी हर साल...

नेशनल डेस्क: शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने कश्मीर में पैदा होने वाली केसर के दुनियाभर में प्रचार के लिए ‘केसर दिवस’ (Saffron Day) का आयोजन किया। यूनिवर्सिटी ने पंपोर के डूसू में इस कार्यक्रम को आयोजित किया। यूनिवर्सिटी हर साल किसी एक मसाले या खास फसल को प्रमोट करने के लिए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करती है, इससे पहले गेहूं दिवस और चावल दिवस भी मनाया जा चुका है। यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर मुश्ताक अहमद ने बताया कि केसर दिवस मनाने का मकसद, फसल पर नई रिसर्च की जानकारी को लोगों तक पहुंचाना है।

 

कार्यक्रम के दौरान किसानों और रिसर्चर्स ने केसर के विकास और इसको बढ़ावा देने के मुद्दे पर बातचीत की। यूनिवर्सिटी के कुलपति ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए यूनिवर्सिटी को विशेषज्ञों और रिसर्चर्स के साथ बातचीत का मौका भी मिला। केसर उत्पादक जावेद अहमद ने कहा कि केसर को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम एक बेहतरीन पहल है। कार्यक्रम में केसर का उत्पादन बढ़ाने पर भी चर्चा की गई। केसर उगाने वाले इरशाद डार ने कहा कि वर्तमान में कटाई का मौसम चल रहा है और इस कार्यक्रम से पंपोर क्षेत्र के सभी उत्पादकों को काफी लाभ होगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!