LIVE कौन बनेगा देश का अगला उपराष्ट्रपति? चुनाव के लिए मतदान शुरू, पीएम मोदी ने डाला वोट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 06 Aug, 2022 11:41 AM

jagdeep dhankhar vice president election 2022 margaret alva

देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीएम मोदी ने सबसे पहले अपना वोट  डाला। उपराष्ट्रपति की दौड़ में  राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार...

नेशनल डेस्क:  देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीएम मोदी ने सबसे पहले अपना वोट  डाला।इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने भी अपना वोट डाला। वहीं उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह ने  भीसंसद में अपना वोट डाला।

बता दें कि उपराष्ट्रपति की दौड़ में  राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा  शामिल है। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ की जीत सुनिश्चित लग रही है।  80 वर्षीय अल्वा कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं और वह राजस्थान के राज्यपाल के रूप में भी काम कर चुकी हैं। धनखड़ 71 वर्ष के हैं और वह राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बनें रहें।

संसद भवन में मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। इसके तुरंत बाद मतों की गिनती भी की जाएगी और देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी वहीं नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव के कितने मतों की आवश्यकता
बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं, इसमें मनोनीत सदस्य भी मतदान करने के पात्र होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है और वहीं चुनाव जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है। 

लोकसभा में बीजेपी के कुल 303 सांसद हैं तो NDA के लोकसभा में कुल 336 सदस्य हैं।  वहीं राज्यसभा में बीजेपी के 91 (4 नॉमिनेटेड सहित) सदस्य हैं और एनडीए के कुल 109 सदस्य हैं, ऐसे में अब एनडीए के पास दोनों सदनों में कुल 445 सदस्य हैं।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!