जगदीप धनखड़ आज लेंगे उपराष्ट्रपति पद की शपथ, वहीं देश के नए सीजेआई होंगे यूयू ललित, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 11 Aug, 2022 07:01 AM

jagdeep dhankhar will take oath as vice president today

नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। इस समारोह के आधिकारिक आयोजन के लिए

नेशनल डेस्कः  नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। इस समारोह के आधिकारिक आयोजन के लिए राष्ट्रपति भवन के मानदंडों के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा।
PunjabKesari
वहीं, जस्टिस यूयू ललित देश के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे। बुधवार को सीजेआई के तौर पर उनके नाम की औपरचारिक घोषणा की गई। ललित देश के 49वें सीजेआई होंगे। बता दें कि कुछ दिन पहले ही मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस यूयू ललित के नाम की कानून मंत्रालय को सिफारिश की थी। इससे पहले कानून मंत्री ने सीजेआई रमना को चिट्ठी लिखकर पूछा था कि उनका उत्तराधिकारी कौन है। सीजेआई रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जस्टिस ललित 27 अगस्त को 49वें सीजेआई के रूप में शपथ लेंगे। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

गगनयान प्रोजेक्ट में इसरो ने हासिल की महत्वपूर्ण उपलब्धि, क्रू एस्केप सिस्टम का सफलापूर्वक परीक्षण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि मानव अंतरिक्ष उड़ान परियोजना गगनयान से जुड़ा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बुधवार को श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से ‘लो एल्टीट्यूड एस्केप मोटर' (एलईएम) के सफल परीक्षण के साथ पूरा हुआ। यह परीक्षण किसी आपात स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने की प्रणाली से जुड़ा है। 

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना को 2024 तक बढ़ाने की मिली मंजूरी, 122 लाख लोगों को मिलेगा घर
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) (शहरी) को दिसंबर 2024 तक जारी रखने की बुधवार को मंजूरी दी। ‘सभी के लिए आवास' उपलब्ध कराने के इस अभियान को जून, 2015 में शुरू किया था और इसकी मूल समय सीमा मार्च 2022 थी। इस योजना का उद्देश्य सभी पात्र शहरी लाभार्थियों को पक्के घर उपलब्ध कराना है। सरकार के अनुसार, 31 मार्च, 2022 तक स्वीकृत 122.69 लाख मकानों का निर्माण पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया करा दी जाएगी। 

राजनाथ सिंह ने शाह को बताया 'बैकस्टेज हीरो', बोले- उन्हें क्रेडिट की इच्छा नहीं रहती 
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को गृहमंत्री अमित साह को 'नेपथ्य के नायक' के रूप में वर्णित किया। सिंह ने कहा कि उन्होंने बिना किसी क्रेडिट की इच्छा के काम किया है और जीवन के कड़वे अनुभवों के बावजूद अपने कर्तव्य पर अडिग रहे। विभिन्न मुद्दों पर शाह के भाषणों के संग्रह 'शब्दांश' पुस्तक का विमोचन करते हुए सिंह ने कहा कि शाह, राजनीति और आध्यात्मिकता के दुर्लभ मिश्रण को जोड़ते हैं। सिंह ने कहा कि उनके अध्ययन की सीमा कई लोगों आश्चर्यचकित करेगी। 

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक इस बार नहीं मनाएंगे रक्षा बंधन, इस वजह से लिया फैसला
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोविड -19 के प्रसार को ध्यान में रखते हुए, 'रक्षा बंधन उत्सव' नहीं मनाने का फैसला किया है और लोगों से त्योहार के दौरान सतर्क रहने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक अधिकारी ने कहा कि पटनायक ने पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और अन्य शुभचिंतकों से बृहस्पतिवार को उनके आवास पर नहीं आने का आग्रह किया है क्योंकि उन्होंने इस बार रक्षा बंधन उत्सव में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। 

'कालाधन तो वापस आया नहीं, अब काले कपड़ों का मुद्दा बना रहे': कांग्रेस का पीएम मोदी पर पलटवार
कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक टिप्पणी को लेकर उन पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री कालाधन वापस लाने के वादे को पूरा करने के लिए कुछ नहीं कर पाए तो अब वह काले कपड़ों को बेमतलब का मुद्दा बना रहे हैं। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘ये काला धन लाने के लिए तो कुछ कर नहीं पाए, अब काले कपड़ों को लेकर बेमतलब का मुद्दा बना रहे हैं। देश चाहता है कि प्रधानमंत्री उनकी समस्याओं पर बात करें लेकिन जुमला जीवी कुछ भी बोलते रहते हैं।'' 

SC से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, उनके ऊपर दर्ज हुई सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देश 
पैगंबर मुहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर भाजपा से निष्कासित हुई नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने नुपुर शर्मा के खिलाफ देशभर में दर्ज सभी प्राथमिकी को एक साथ जोड़ने और दिल्ली पुलिस को हस्तांतरित करने का निर्देश दिया है। मामला एक ‘टीवी डिबेट शो' के दौरान पैगंबर पर कथित विवादित टिप्पणी से संबंधित है। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला की पीठ ने दिल्ली पुलिस द्वारा जांच पूरी होने तक शर्मा को अंतरिम संरक्षण प्रदान किया। 

प्रियंका वाड्रा कोरोना पॉजिटिव, भाई राहुल गांधी की तबीयत भी खराब...राजस्थान का दौरा टाला
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चलते अपना प्रस्तावित राजस्थान दौरा फिलहाल रद्द कर दिया है। राहुल गांधी को अलवर के तिजारा में कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं के एक प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करना था। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी भी अस्वस्थ हैं। सूत्रों का कहना है कि बहन प्रियंका गांधी और पार्टी के कुछ अन्य पदाधिकारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण राहुल गांधी ने फिलहाल राजस्थान नहीं जाने का फैसला ऐहतियातन किया। 

मिसाल! मां-बेटे ने साथ पास की 'लोक सेवा आयोग' की परीक्षा, एक साथ जाते थे कोचिंग क्लास 
दिल में कुछ करने का जज्बा हो तो कोई भी नामुमकिन चीज़ भी मुमकिन हो जाती है कुछ ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक मां और बेटे ने एक साथ लोक सेवा आयोग यानि PSC की परीक्षा पास की है। दरअसल, मलप्पुरम की एक 42 वर्षीय मां बिंदु और उसके 24 वर्षीय बेटे विवेक ने लोक सेवा आयोग (पीएससी) की परीक्षा एक साथ पास की है। वहीं परिक्षा में पास हुए बेटे विवेक ने बताया कि हम एक साथ कोचिंग क्लास में गए। मेरी मां ने मुझे यहां लाया और मेरे पिता ने हमारे लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्था की। हमें अपने शिक्षकों से बहुत प्रेरणा मिली। हम दोनों ने एक साथ पढ़ाई की लेकिन कभी नहीं सोचा था कि हम साथ परीक्षा पास करेंगे। 

यूएन में आयोग बनाने का प्रस्ताव रखेंगे मेक्सिको के राष्ट्रपति, पीएम मोदी का भी नाम होगा शामिल 
मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर विश्व शांति व समझौते को बढ़ावा देने के लिए एक आयोग बनाने हेतु संयुक्त राष्ट्र को एक लिखित प्रस्ताव पेश करने की योजना बना रहे हैं। पांच साल की अवधि के लिए बनने वाले इस आयोग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विश्व के तीन नेताओं के नाम प्रस्तावित होंगे।

Related Story

Trending Topics

India

92/4

7.2

Australia

90/5

8.0

India win by 6 wickets

RR 12.78
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!