जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री से की मुलाकात, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर हुई चर्चा

Edited By vasudha,Updated: 28 Aug, 2019 06:41 PM

jaishankar met russian foreign minister

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात कर अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। दोनों ने आपसी हित के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की...

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात कर अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। दोनों ने आपसी हित के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से बातचीत में लावरोव ने कहा कि एक मुक्त व्यापार क्षेत्र के निर्माण पर यूरेशियाई आर्थिक संघ (ईएईयू) और भारत के बीच बातचीत के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया और सभी जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा किया गया। 

PunjabKesari

लावरोव ने कहा कि आज हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तथा व्लादीवोस्तक में पांचवीं ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम में उनके मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए आगामी रूस यात्रा की तैयारियों पर ध्यान दिया। दोनों पक्षों ने यात्रा के एजेंडे पर विस्तार से चर्चा की और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि वे सही रास्ते पर हैं। पांचवें ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम का आयोजन व्लादीवोस्तक में 4 से 6 सितंबर तक होगा। लावरोव ने कहा कि ईएईयू नयी दिल्ली के साथ व्यापार और आर्थिक सहयोग को गहन करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

PunjabKesari

ईएईयू पांच देशों का अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें अर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य तथा रूस हैं। इसकी स्थापना सदस्य देशों की अर्थव्यवस्थाओं के स्थिर विकास के लिए अनुकूल स्थितियां बनाने के मकसद से 2015 में की गयी थीं। लावरोव ने यह भी कहा कि जयशंकर के साथ उनकी बातचीत में रूस-भारत-ईरान प्रारूप में एक उत्तर-दक्षिण अंतरराष्ट्रीय परिवहन कॉरिडोर के निर्माण को तेज करने की जरूरत समेत कुछ विशेष मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया। 

PunjabKesari

रूस के मंत्री ने कहा कि संबंधित विभाग इस विषय पर सार्थक परामर्श जारी रखेंगे। जयशंकर रूस की दो दिन की यात्रा पर मंगलवार को मॉस्को पहुंचे। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी रूस यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने यहां आए हैं। विदेश मंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली रूस यात्रा है। जयशंकर ने मंगलवार को ट्वीट किया कि 40 साल पहले मैं पहली बार मॉस्को आया था। दुनिया बदल गयी है लेकिन भारत-रूस संबंध स्थिर हैं। वह उप प्रधानमंत्री युरी बोरिसोव से भी मुलाकात करेंगे। जयशंकर की यात्रा से कुछ दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मॉस्को की यात्रा की थी और रूस के एनएसए निकोलोई पात्रुशेव से चर्चा की थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!