janmashtami 2020 : खत्म हुआ इंतजार, वासुदेव के घर भगवान श्री कृष्ण ने लिया जन्म

Edited By Pardeep,Updated: 13 Aug, 2020 12:19 AM

janmashtami celebrated across the country devotees made digital darshan

आज देश के प्रमुख और बड़े कृष्ण मंदिरों में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। जिसमें मथुरा और द्वारिका के कृष्ण मंदिर प्रमुख है। भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र की मध्यरात्रि

नई दिल्लीः आज देश के प्रमुख और बड़े कृष्ण मंदिरों में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। आज आधी रात को भगवान श्री कृष्ण ने वासुदेव के घर जन्म ले लिया है। इसके बाद बधाइयां बजनी शुरू हो गई हैं। वहीं इस दौरान पुजारियों द्वारा मंदिरों में पूजा-अर्चना की जा रही है। श्रद्धालु अपने-अपने घरों में भी झांकियां सजाकर भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना कर रहे है।
PunjabKesari
कोरोना वायरस के कारण झांकियां भी नाम मात्र की सजाई गई है। श्रद्धालु अपने-अपने घरों में झांकियां सजाकर भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मना रहे है। इस साल कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लोग जन्मभूमि स्थल पर जाकर इसका आनंद नहीं ले पाए। लेकिन इस बार लाइव टेलिकास्ट के जरिए कान्हा के जन्म को लेकर होने वाले कार्यक्रम को लाइव दिखाया जा रहा है। 
PunjabKesari
इस बार अष्टमी तिथि दो दिन होने के कारण 11 और 12 अगस्त को मनाई जा रही है। साल 2020 में भगवान कृष्ण का यह 5247 वां जन्मोत्सव है। इस दिन व्रत रखने वाले उनके भक्त पूरे दिन उनकी भक्ति में डूबे रहते हैं।
PunjabKesari
वैष्णव संप्रदाय की जन्माष्टमी आज, शैव पंथ ने कल मनाई 
वैष्णव मत उदयाकाल की तिथि को मानता है। ऐसे में मथुरा और द्वारिका में 12 अगस्त यानि आज जन्माष्टमी मनाई जा रही है। जगन्नाथपुरी, काशी और उज्जैन जैसे कुछ शहरों में 11 अगस्त की रात ही कृष्ण जन्म का उत्सव मनाया गया। 


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!