नीतीश बनाम शरद की लड़ाई में कूदी कांग्रेस

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Aug, 2017 04:29 PM

jdu sharad yadav manmohan singh rahul gandhi akhilesh yadav

जद (यू) के वरिष्ठ नेता शरद यादव गुरुवार को दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में साझा विरासत बचाओ सम्मेलन के नाम से एक सम्मेलन को आयोजित किया जिसमें

नई दिल्ली: जद (यू) के वरिष्ठ नेता शरद यादव गुरुवार को दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में साझा विरासत बचाओ सम्मेलन के नाम से एक सम्मेलन को आयोजित किया जिसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, सीताराम येचुरी, गुलाम नबी आजाद, फारुक अब्दुल्ला समेत विपक्ष के कई नेता शामिल हुए।

मोदी ने पैदा किया भय का माहौल: राहुल
राहुल गांधी ने इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि उन्होंने पूरे देश में भय माहौल पैदा कर दिया है लेकिन कहा कि उनसे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनका पूरा वजूद सिर्फ मार्केंटिंग और प्रचार पर टिका हुआ है।  गांधी ने यहां विपक्षी दलों द्वारा बुलाये गये‘साझी विरासत बचाओ’समेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मोदी और योगगुरु बाबा रामदेव का एक ही ‘सिस्टम’ है और वह है-‘‘मार्केटिंग‘। पंद्रह-बीस लोग ही इस देश को चलाते हैं और यही लोग मोदी जी की मार्केटिंग भी करते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी जी जहां जाते हैं, वहां झूठ बोलते हैं, उनकी शक्ति बड़ी है पर सचाई से बड़ी कोई शक्ति नहीं होती। उन्होंने कहा कि चाहे मोदी हों या कोई और, वह सच का मुकाबला नहीं कर सकते और उनसे डरने की कोई जरूरत नहीं है।   कांग्रेस उपाध्यक्ष ने‘स्वच्छ भारत’की जगह‘सच भारत’का नारा देते हुए कहा कि सचाई की लड़ाई के लिए आज पूरे विपक्ष को एकजुट होने की जरूरत है ताकि भारतीय जनता पार्टी और संघ परिवार का मुकाबला किया जा सके।  

आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी: शरद
नेता शरद यादव ने आज कहा कि देश में आस्था , मजहब, सम्प्रदाय और लव जेहाद के नाम पर हिंसा की जा रही है जिससे देश की विविधता की विशिष्ट पहचान खतरे में पड़ती जा रही है । यादव ने यहां ‘साझी विरासत बचाओ ‘ सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि कुछ लोग सामाजिक सौहार्द के माहौल को बिगाडऩे का प्रयास कर रहे हैं, जिसका सामाजिक समरसता चाहने वाले लोगों को अहिंसक तरीके से जवाब देना चाहिये । अङ्क्षहसा बहादुरों का हथियार है और विरोध के लिए इसका ही उपयोग किया जाना चाहिये । उन्होंने कहा कि संविधान में साझी विरासत की बात कही गयी है और संविधान गीता , कुरान और बाइबिल जैसे धार्मिक ग्रंथों के समान है। यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी , यह अच्छी बात है लेकिन वह जो कहते हैं, वह जमीन पर नहीं दिखता है। जहां उनकी पार्टी भाजपा की सरकारें हैं, उन्हें भी यह संदेश दिया जाना चाहिए।   

धर्मनिरपेक्ष हिन्दू सबसे ज्यादा खतरे में : आजाद 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने आज कहा कि देश में अघोषित आपातकाल लागू है और देश का धर्मनिरपेक्ष हिन्दू सबसे ज्यादा खतरे में हैं।  आजाद ने ‘साझी विरासत बचाओ’ सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि धर्मनिरपेक्ष हिन्दू सडकों पर संघर्ष कर रहे हैं और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ देश को तोडने का काम कर रहा है। लोग सहमे हुए हैं कि कही संघ से जुडे लोग उनके घरों को न जला दें। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को जोड़कर आजादी दिलायी थी जिस तानेबाने को समाप्त किया जा रहा है। सवाल हिन्दू या मुसलमान का नहीं है सवाल साझी विरासत को बचाने का है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी से जुडे लोगों ने भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा नहीं लिया था और अंग्रेजों का समर्थन किया था आज यही लोग राष्ट्रवादी हो गए हैं और स्वतंत्रता आन्दोलन में शामिल हुए लोग राष्ट्रद्रोही हो गए हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष की बात रखने वाले मीडिया संस्थानों पर ईडी की तलवार लटक रही है और उस पर तरह तरह के दबाव बनाये जा रहे हैं । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!