जो बाइडेन ने कहा, चुनौतियों से निपटने के लिए पीएम मोदी के साथ निकटता से काम करने का इच्छुक हूं

Edited By Yaspal,Updated: 18 Nov, 2020 07:38 PM

joe biden said i am keen to work closely with pm modi to meet the challenges

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बारत के बारे में पहली बार बयान दिया है। बाइडेन ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी से पार पाने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाने और एक सुरक्षित...

वांशिगटनः अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बारत के बारे में पहली बार बयान दिया है। बाइडेन ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी से पार पाने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने समेत सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं। देश में 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत थी।

बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के सत्ता हस्तांतरण दल ने बताया, ‘निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा है कि वह कोविड-19 महामारी से पार पाने और भविष्य में आने वाले स्वास्थ्य संकटों से बचाव की तैयारी करने,जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने, वैश्विक अर्थव्यवस्था की पुनर्बहाली के लिए कदम उठाने, देश में तथा विदेशों में लोकतंत्र को मजबूत करने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने सहित सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिल कर काम करने के इच्छुक हैं।’ दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद जारी बयान के अनुसार बाइडेन ने मोदी की बधाई के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

पीएम मोदी ने दी थी बाइडेन को बधाई
बयान के मुताबिक, बाइडेन ने दक्षिण एशियाई मूल की पहली उपराष्ट्रपति के साथ मिल कर अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने और उसे विस्तार देने की इच्छा व्यक्त की है। इससे पहले मंगलवार को मोदी ने ट्वीट करके कहा, ‘अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।’

कमला हैरिस को भी मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री ने अमेरिका की निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘उनकी सफलता भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा कि मोदी ने बाइडेन के निर्वाचन के लिए उन्हें बधाई दी है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!