उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश केरल बाढ़ राहत कोष में करेंगे योगदान: सीजेआई

Edited By Yaspal,Updated: 20 Aug, 2018 08:41 PM

judge of supreme court will contribute in kerala flood relief fund cji

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज कहा कि केरल में बाढ़ पीड़ितों की राहत के लिये बने बाढ़ राहत कोष में उच्चतम न्यायालय के 25 न्यायाधीश अपना योगदान करेंगे। इस बाढ़ से बड़े पैमाने पर केरल में जान-माल का नुकसान हुआ है।

नई दिल्लीः प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज कहा कि केरल में बाढ़ पीड़ितों की राहत के लिये बने बाढ़ राहत कोष में उच्चतम न्यायालय के 25 न्यायाधीश अपना योगदान करेंगे। इस बाढ़ से बड़े पैमाने पर केरल में जान-माल का नुकसान हुआ है।

PunjabKesari

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़़ की पीठ ने एक जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान ‘अनुचित आवेदन’ दाखिल करने पर वादी पर 25 लाख रूपए का जुर्माना लगाने पर विचार के दौरान यह टिप्पणी की। इस जनहित याचिका पर पहले ही सुनवाई पूरी हो चुकी है। अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने इस मामले को अवमानना की कार्यवाही शुरू करने के लिये सर्वथा उचित बताते हुये कहा कि जुर्माने की राशि केरल के मुख्यमंत्री के बाढ़ राहत कोष में जमा करा दी जानी चाहिए।

PunjabKesari

इस पर प्रधान न्यायाधीश ने वेणुगोपाल से कहा, ‘‘हम भी इस कोष में कुछ योगदान कर रहे हैं। इस न्यायालय के न्यायाधीश भी पीड़ितों की राहत के लिये योगदान करेंगे।’’ अटॉर्नी जनरल के के वेणुगेापाल ने कुछ दिन पहले ही केरल आपदा राहत कोष में एक करोड़ रूपए की धनराशि का योगदान करने की घोषणा की थी।   बाढ़ से प्रभावित केरल के निवासी शीर्ष अदालत के न्यायाधीश कुरियन जोसेफ राज्य के लिये राहत सामग्री का प्रबंध सुनिश्चित करने में पहले से ही काफी सक्रिय हैं। शीर्ष अदालत के सूत्रों के अनुसार न्यायाधीश राहत कोष में 25-25 हजार रूपए का योगदान करेंगे।  अटॉर्नी जनरल के पुत्र और वरिष्ठ अधिवक्ता कृष्णन वेणुगोपाल ने भी राहत कोष के लिये 15 लाख रूपए का योगदान किया है।

PunjabKesari

दिल्ली स्थित मलयाली वकीलों के एक समूह ने शुरू में केरल के बाढ़ पीड़ितों की राहत के लिये सामग्री एकत्र करने की पहल की थी और नौ सेना के विमान से आठ ट्रक जरूरी खाद्य सामग्री, कपड़ें, पानी की बोतलें और दवा आदि भेजी थीं। वरिष्ठ अधिवक्ता जयदीप सिंह ने बाढ़ राहत कोष के लिये पांच लाख रूपए दिये हैं। एक अन्य वरिष्ठ अधिवक्ता चंदर उदय सिंह द्वारा भी इस कोष में पांच लाख रूपए दिये जाने की खबर है।

PunjabKesari

उच्चतम न्यायालय बार एसोसिएशन ने भी 16 अगस्त को अपने आपदा राहत कोष से 30 लाख रूपए का योगदान किया है। केरल इस समय सदी की सबसे भयानक बाढ़ से जूझ रहा है। राज्य के 80 बांधों के दरवाजे खोल दिये गये हैं और नदियां पूरी तरह उफान पर हैं। प्राकृतिक सौन्दर्य, बुनियादी सुविधाओं, फसल और पर्यटन सुविधाओं के लिये प्रसिद्ध केरल इस मानसून की विभीषिका से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

PunjabKesari

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अपना एक महीने का वेतन बाढ़ से जूझ रहे केरल में राहत और पुनर्वास कायों के लिए देने का निर्णय लिया है और सभी सांसदों से सांसद निधि से इस काम में सहायता राशि देने की अपील की है।

PunjabKesari

सरकारी रिकार्ड के अनुसार कल तक राज्य के 5,645 राहत शिविरों में 7,24,649 व्यक्ति रह रहे हैं। इस मानसून में अब तक 210 व्यक्तियों की जान जा चुकी है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!