अब बिना फेस स्कैन के नहीं होगी एयरपोर्ट पर एंट्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुरू की ‘डिजियात्रा' सुविधा

Edited By Anu Malhotra,Updated: 01 Dec, 2022 02:59 PM

jyotiraditya scindia digiyatra air passengers facial recognition

नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राष्ट्रीय राजधानी के हवाई अड्डे पर चेहरे की पहचान के आधार पर हवाई यात्रियों को प्रवेश देने वाली सुविधा ‘डिजियात्रा' की वीरवार को शुरुआत की। ‘डिजियात्रा' के जरिए यात्रियों को हवाई अड्डों पर कागजरहित प्रवेश...

नई दिल्ली: नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राष्ट्रीय राजधानी के हवाई अड्डे पर चेहरे की पहचान के आधार पर हवाई यात्रियों को प्रवेश देने वाली सुविधा ‘डिजियात्रा' की वीरवार को शुरुआत की। ‘डिजियात्रा' के जरिए यात्रियों को हवाई अड्डों पर कागजरहित प्रवेश मिल सकेगा और यात्रियों के विवरण का सत्यापन चेहरे की पहचान के जरिए विभिन्न जांच बिंदुओं पर स्वचालित तरीके से होगा। 

सुरक्षा जांच वाले क्षेत्रों में भी यही प्रणाली काम करेगी। कागजरहित इस सुविधा की शुरुआत वीरवार को दिल्ली के साथ-साथ वाराणसी और बेंगलुरु हवाई अड्डे पर भी हुई है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को ‘डिजियात्रा' ऐप पर पंजीयन करवाना होगा और अपना विवरण देना होगा। इसमें आधार के जरिए सत्यापन होगा और यात्री को अपनी तस्वीर भी लेनी होगी। 

हवाई अड्डे के ई-गेट पर यात्री को पहले तो बार-कोड वाला बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा और फिर वहां लगी ‘फेशियल रिकग्निशन' प्रणाली यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को सत्यापित करेगी। इस प्रक्रिया के बाद यात्री ई-गेट के जरिए हवाई अड्डे पर प्रवेश सकेगा। 
 

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!