कर्नाटक विधानसभा चुनाव: BJP के इस गणित का कांग्रेस के पास नहीं है कोई काट

Edited By ASHISH KUMAR,Updated: 31 Mar, 2018 03:03 PM

karnataka assembly elections 2018 amit shah rahul gandhi bjp congress

कर्नाटक विधानसभा चुनाव का ​बिगुल बज गया है। बीजेपी और कांग्रेस अपनी अपनी जीत को हकीकत में बदलने के लिए हर हथकंडा अपना रहे हैं। ​एक तरफ वर्तमान सीएम सिद्धारमैया जाति कार्ड खेलकर इस चुनावी समर में एक नंबर पर चल रहे हैं, वहीं दो दिन पहले गलती से अपने...

नेशनल डेस्क (आशीष पाण्डेय): कर्नाटक विधानसभा चुनाव का ​बिगुल बज गया है। बीजेपी और कांग्रेस अपनी अपनी जीत को हकीकत में बदलने के लिए हर हथकंडा अपना रहे हैं। ​एक तरफ वर्तमान सीएम सिद्धारमैया जाति कार्ड खेलकर इस चुनावी समर में एक नंबर पर चल रहे हैं, वहीं दो दिन पहले गलती से अपने ही सीएम उम्मीदवार येदियुरप्पा को ‘भ्रष्ट’ बताने वाले अमित शाह ने शनिवार को एक बार फिर इस पर सफाई देते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा। अमित शाह ने दावा किया कि वे राहुल गांधी से कर्नाटक भी छीन लेंगे। लेकिन वो ऐसा किस आधार पर बोल रहे हैं। इसे भी समझने की जरूरत है। हम आपको बता रहे है कि अमित शाह के इस दावे की जमीनी हकीकत क्या है।
PunjabKesari
विधानसभा चुनाव के नतीजे पर नजर
कर्नाटक में वर्ष 2013 में विधानसभा चुनाव हुए थे। यहां विधानसभा की कुल सीट 224 है। अ​मित शाह का ​गणित यह होगा कि वो अपने साथ केजेपी और बीएसआरसीपी को मिला लें। जिससे उनका पलड़ा कांग्रेस के बराबर हो जाएगा। उसके बाद अपने पक्ष में झुकाने के लिए उन्हें अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

साल 2013 में कर्नाटक विधासनभा की तस्वीर, कुल सीट- 224

कांग्रेस- 122 सीट, वोट शेयर- 36 फीसदी

बीजेपी- 40 सीट, वोट शेयर- 20 फीसदी

केजेपी - 6 सीट, वोट शेयर- 10 फीसदी

बीएसआरसीपी- 4 सीट, वोट शेयर-  3 फीसदी

इस आंकड़े में केजेपी और बीएसआरसीपी को मिलाकर बीजेपी का वोट शेयर 33 फीसदी बैठता है जो कि तब कांग्रेस को मिले 36 फीसदी से तीन फीसदी कम है. इस चुनाव के अगले साल ही लोकसभा में येदियुरप्पा और बीएसआरसीपी के श्रीरामुलू को बीजेपी अपने साथ ले आई।
PunjabKesari
लोकसभा में बीजेपी थी भारी
वहीं दूसरी ओर बीजेपी की नजर वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनावों पर भी है। यहां लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं, जिसमें से बीजेपी का 17 सीटों पर कब्जा है। ऐसे में लोकसभा की स्थिति की समीक्षा करें तो बीजेपी कांग्रेस पर हर तरीके से भारी नजर आ रही है। 

कर्नाटक: 2014 लोकसभा चुनाव नतीजे, कुल सीट 28

बीजेपी- 17 सीटें

कांग्रेस- 9 सीटें

जेडीएस- 2 सीटें

लोकसभा के इन आंकड़ों को अगर विधानसभा के हिसाब से देखा जाए तो तीसरी तस्वीर नरेंद्र मोदी के मिशन कर्नाटक को दिखाती है। 2014 लोकसभा के हिसाब से 132 विधानसभा सीटों पर बीजेपी+ आगे रही और कांग्रेस सिर्फ 77 विधानसभा सीटों तक सिमट गई। इसी तीसरी तस्वीर के आधार पर बीजेपी राहुल गांधी से कर्नाटक छीनने का दावा कर रही है। बता दें कि कर्नाटक में एक चरण में 12 मई को वोट डाले जाएंगे, जबकि 15 मई को वोटों की गिनती होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने बताया कि राज्य की सभी चुनाव वीवीपैट  मशीन से कराए जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!