Karnataka Results: कर्नाटक में BJP सबसे बड़ी पार्टी, लेकिन बहुमत से दूर, JDS के पास सत्ता की चाभी

Edited By Pardeep,Updated: 15 May, 2018 11:11 PM

karnataka election results come today

कर्नाटक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जादू के बल पर भाजपा सबसे आगे चल रही है लेकिन वह स्पष्ट बहुमत से थोड़ा पिछड़ती दिख रही है। वहीं कांग्रेस ने पूरी तरह से नतीजे आने से पहले ही जेडीएस को किया समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। हालांकि जेडीएस की तरफ...

बेंगलुरु: कर्नाटक में भाजपा को भले ही बहुमत से कम सीटें मिली हों लेकिन वह वहां सबसे बड़े सियासी दल के तौर पर उभरकर सामने आई है और एक बार फिर सियासी मानचित्र पर उसने अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। भाजपा और कांग्रेस - जदएस भले ही राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह भाजपा के खाते में आने वाला नवीनतम राज्य होगा या नहीं।

  •  भाजपा राज्य की 222 सीटों में से 104 सीटों जीत चुकी है। कांग्रेस की सीटें सिमटकर 78 रह गई हैं। भाजपा ने 2013 में यहां सिर्फ 40 सीटें जीती थीं।
  • जद-एस महज 37 सीटों पर जीती है। भाजपा और उसके सहयोगी देश के 29 राज्यों में से फिलहाल 20 राज्यों में सत्ता में हैं। इनमें से 16 राज्यों में पार्टी का बहुमत है।


मोदी और अमित शाह की जोड़ी की एक और जीत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 में सत्ता में आने और उनके करीबी सहयोगी अमित शाह के पार्टी का नेतृत्व संभालने के बाद भाजपा एक के बाद राज्यों में सत्ता में आती जा रही है। केंद्र में सत्ता में आने से पहले महज पांच राज्यों में उसकी सरकार थी। केंद्र में आने के बाद उसने 11 और राज्य अपनी झोली में डाले हैं। 

कांग्रेस का जद-एस को समर्थन का ऐलान
कांग्रेस की मौजूदगी लगातार कम होती दिख रही है और अब केंद्र शासित पुड्डुचेरी के अलावा पार्टी की महज दो राज्यों पंजाब और मिजोरम में सरकार है। जद-एस के साथ कांग्रेस का गठबंधन अगर बनता है तो वह कर्नाटक में सरकार बनाकर भाजपा के खाते में इस राज्य को जाने से रोक सकती है। कांग्रेस पहले ही पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के नेतृत्व वाली पार्टी को अपने समर्थन की पेशकश कर चुकी है।  

PunjabKesariआप के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त
वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने 28 उम्मीदवार खड़े किए थे, इन सभी की जमानत जब्त हो गई है। कर्नाटक विधानसभा के आज आए नतीजों में आप का एक भी उम्मीदवार तीन हजार मत हासिल करने में सफल नहीं हुआ। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार 28 में से 19 उम्मीदवार तो एक हजार वोट भी प्राप्त नहीं कर पाए।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!