कर्नाटक की IPS ऑफिसर बोलीं- पटाखे जलाना हिंदू ट्रेडिशन का हिस्सा नहीं, सोशल मीडिया पर छिड़ा विवाद

Edited By Anil dev,Updated: 19 Nov, 2020 03:16 PM

karnataka ips d roopa kangana ranaut social media

कर्नाटक की तेजतर्रार सीनियर आईपीएस अधिकारी और अब प्रमुख सचिव गृह बन चुकीं डी रूपा इनदिनों एक पोस्ट के चलते ट्रोल्स के निशाने पर आ गई हैं। दरअसल डी रूपा ने हाल ही में दिवाली में पटाखे पर बैन का समर्थन करते हुए लिखा कि पटाखे जलाना हिंदू ट्रेडिशन का...

नेशनल डेस्क: कर्नाटक की तेजतर्रार सीनियर आईपीएस अधिकारी और अब प्रमुख सचिव गृह बन चुकीं डी रूपा इनदिनों एक पोस्ट के चलते ट्रोल्स के निशाने पर आ गई हैं। दरअसल डी रूपा ने हाल ही में दिवाली में पटाखे पर बैन का समर्थन करते हुए लिखा कि पटाखे जलाना हिंदू ट्रेडिशन का हिस्सा नहीं है ना ही किसी वेद-पुराण में पटाखे जलाने का उल्लेख किया गया है। उनकी यह पोस्ट यूजर्स को पंसद नहीं आई।

क्या लिखा था फेसबुक पर 
उन्हें फेसबुक पर लिखा, कुछ लोगों को पटाखों पर बैन से समस्या है और वे पटाखे फोड़कर आगे बढ़ रहे हैं। बीबीएमपी अधिकारी, पुलिस या अन्य प्रवर्तन अधिकारी पटाखे बैन के लिए हर गली में मौजूद नहीं रह सकते हैं। जब कोई आदेश सरकार द्वारा पारित किया जाता है, तो हम लोगों से यह अपेक्षा करते हैं कि वे इसका पालन करें। क्या एक साल तक हम खुद को पटाखे के इस्तेमाल से नहीं रोक सकते। क्या हम इतने खोखले हैं कि हमारा आनंद केवल पटाखे पर निर्भर है? दीपावली मनाने के कई तरीके हैं। लाइट दीये, लोगों से मिलते हैं, मिठाई का आदान-प्रदान करते हैं, लेकिन नहीं, अड़े लोग केवल पटाखे चाहते हैं. कितना अनुचित है!. यह उन पीड़ित लोगों के लिए जो रोते हैं कि यह हिंदुओं के लिए किया जाता है। जबकि वैदिक युग; हमारे महाकाव्यों और पुराणों में पटाखे का कोई उल्लेख नहीं है। यूरोप के साथ पटाखे इस देश में आए। यह हिंदू धर्म से जुड़ी कोई मूल परंपरा या रिवाज नहीं है। 

कंगना ने उठाई आवाज 
बॉलिवुड ऐक्ट्रेस कंगना रणौत ने आईपीएस अधिकारी का अकाउंट सस्पेंड किए जाने को लेकर आवाज उठाई है। कंगना ने कहा कि अयोग्यता और फ्रस्टेशन की वजह से ऐसा कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इस लड़ाई में हम साथ हैं। वहीं कई यूजर्स ने इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन करार दिया है। 

अक्सर अपने ट्वीट को लेकर सुर्खियों में रहती है डी रूपा
डी रूपा के इस पोस्ट को लगाता यूजर्स उनपर निशाना साध रहे हैं। डी रूपा और ट्रू इंडोलॉजी के कुछ स्क्रीनशॉट भी ट्विटर पर वायरल हो रहे हैं। यूजर्स ने आरोप लगाया है कि आईपीएस अधिकारी ने अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल कर ट्रू इंडोलॉजी पेज को सस्पेंड करा दिया। बता दें कि इससे पहले भी डी रूपा कई बार चर्चा का केंद्र रह चुकी हैं अक्सर वह अपने ट्वीट को लेकर सुर्खियों में रहती हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!