कर्नाटक सरकार पर छाए फिर संकट के बादल, दिल्ली में कांग्रेस की हाईलेवल मीटिंग जारी

Edited By Anil dev,Updated: 06 Jul, 2019 06:44 PM

karnataka jds congress

एच.डी. कुमारस्वामी सरकार की गठबंधन सहयोगियों के साथ तालमेल नहीं बढ़ने और टिप्पणियों के कारण पिछले दो महीनों से संकट मंडरा रहा था। जिसके कारण कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार के कम से कम 12 विधायकों ने आज राज्य विधानभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

बेंगलुरु: कर्नाटक सरकार पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। इसी को लेकर कांग्रेस की दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग जारी है। बैठक में सबी वरिष्ठ नेता मौजूद हैं। इसमें वरिष्ठ कांग्रेस महासचिव मोतीलाल वोरा, पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुकुल वासनिक आदि नेता मौजूद हैं। बता दें कि शनिवार को कांग्रेस और जेडीएस के 11 विधायकों ने इस्तीफा सौंफ दिया है। माना जा रहा है कि 11 विधायकों के इस्तीफे के बाद कुमारस्वामी की सरकार अल्पमत में आ गई है।
PunjabKesari
PunjabKesari

कुमार ने कहा, ‘‘मैं अपनी विधानसभा सदस्यता छोड़ रहा हूं और मैं कह सकता हूं कि मैं केवल एक हूँ जो यह कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं नहीं जानता कि कई और कांग्रेस और जद (एस) के विधायक विधानसभा की सदस्यता छोड़ सकते है।'' लंबे समय से असंतुष्ट विधायक बी.सी. पाटिल, रमेश जारकीहोली, उमेश कामतल्ली, जे.एन. गणेश, बी नागेंद्र, भीरथी बसंतराज (सभी कांग्रेस से), और एच विश्वनाथ, नारायण गौड़ा और गोपालैया सभी जद (एस) से ने कथित रूप से राज्य विधानसभा से इस्तीफा देने का फैसला किया है। विजय नगर से कांग्रेस विधायक आनंद सिंह पिछले सप्ताह ही विधानसभा से इस्तीफा दे चुके है।

क्या कहता है गणित
बता दें कि कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं, बहुमत के लिए 113 विधायक चाहिए। फिलहाल बीजेपी के 105 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं।  इस तरह से दोनों के पास कुल 117 विधायक हैं। बीएसपी और निर्दलीय विधायक भी कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं। अब अगर आज 12 विधायक स्पीकर को इस्तीफा सौंप देते हैं तो कांग्रेस के विधायकों की संख्या 70 हो जाएगी और वहीं जेडीएस के विधायकों की संख्या 34 हो जाएगी। यानी दोनों के विधायक मिलाकर 105 होंगे।  दो बीएसपी और निर्दलीय विधायक को जोड़ भी देते हैं तो 106 विधायक ही होंगे। अगर यह विधायक इस्तीफा देते हैं तो बीजेपी प्रदेश में सरकार बनाने की उम्मीद बढ़ जाएगी। 

PunjabKesari
 

विधायकों के इस्तीफे के पीछे भाजपा नहीं: येदियुरप्पा
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने कहा है कि कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के 12 विधायकों के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफे के पीछे भाजपा की कोई भूमिका नहीं है।येदियुरप्पा ने कहा, ''मौजूदा सरकार के संकट के लिये हम जिम्मेदार नहीं हैं और भाजपा का गठबंधन सरकार के 12 विधायकों के इस्तीफे के पीछे कोई हाथ नहीं है। हमने राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रखते हुए इंतजार करने का निर्णय लिया है और समय आने पर उचित निर्णय लिया जाएगा।''

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!