करतारपुर कॉरिडोर: जब मनमोहन सिंह को देख उनसे मिलने पहुंचे मोदी, सुरक्षाकर्मियों के सहारे उठे पूर्व P

Edited By Seema Sharma,Updated: 10 Nov, 2019 12:06 PM

kartarpur corridor pm modi met to manmohan singh

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पूर्व ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे को शनिवार को खोल दिया गया। यह गलियारा पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ता है।...

नेशनल डेस्कः सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पूर्व ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे को शनिवार को खोल दिया गया। यह गलियारा पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ता है। गुरुद्वारा दरबार साहिब में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष गुजारे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक में करतारपुर कॉरिडोर के इंटीग्रेटिड चेक पोस्ट का उद्घाटन करने पहुंचे थे। करतारपुर कॉरिडोर का उद्धाटन करने के बाद पीएम मोदी सिख श्रद्धालुओं के जत्थे का अभिवादन कर रहे थे तभी उनकी नजरें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पड़ी।

 

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी करतारपुर साहिब जाने वाले जत्थे में शामिल थे। इस दौरान मनमोहन सिंह को देखते हुए पीएम मोदी तुरंत उनकी तरफ लपके। पीएम मोदी को अपनी आता देख मनमोहन सिंह ने सुरक्षाकर्मियों के सहारे से उठने की कोशिश की, हालांकि पीएम मोदी ने उन्हें बैठे रहने को कहा। न्यूज एजेंसी ANI के वीडियो में सुनाई दे रहा है कि पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह को कहा कि 9 नवंबर को बर्लिन की दीवार गिरी, 9 नवंबर को ही करतारपुर कॉरिडोर खुला और 9 नवंबर को ही अयोध्या में राम मंदिर पर फैसला आया। हालांकि वीडियो में दिख रहा है कि मनमोहन सिंह इस दौरान कुछ नहीं बोले और थोड़ी देर बाद पीएम मोदी लोगों का अभिवादन कर वहां से चले गए।

 

मनमोहन सिंह के साथ उनकी धर्मपत्नी गुरशरण कौर भी थीं। पीएम मोदी ने इस दौरान पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरसिमरत कौर बादल के साथ लंगर भी खाया। पीएम मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्यवाद भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि देश को करतारपुर साहिब कॉरिडोर समर्पित करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। प्रधानमंत्री कहा कि दुनियाभर के सिख समुदाय के लोगों को भी करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के हार्दिक बधाई दी। इस दौरान कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू भी वहां मौजूद रहे। उन्होंने इमरान खान और पीएम मोदी की जमकर तारीप की।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!