UNSC में कश्मीर मुद्दे पर पाक की चाल नाकाम, भारत ने चीन से कहा-भविष्य में ऐसी चीजों से बचें

Edited By Yaspal,Updated: 16 Jan, 2020 07:14 PM

kashmir issue failed in unsc india told china avoid such things in future

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर मुंह की खानी पड़ी है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कश्मीर मुद्दा उठाने को लेकर समर्थन पाने की पाकिस्तान की कोशिश बुधवार को फिर नाकाम हो गई है। पाकिस्तान को सिर्फ अपने...

नेशनल डेस्कः कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर मुंह की खानी पड़ी है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कश्मीर मुद्दा उठाने को लेकर समर्थन पाने की पाकिस्तान की कोशिश बुधवार को फिर नाकाम हो गई है। पाकिस्तान को सिर्फ अपने दोस्त चीन का ही साथ मिला। विदेश मंत्रा ने गुरुवार को प्रेस वार्ता कर स्पष्ट किया है कि इस साल भारत में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के लिए पाकिस्तान को भी निमंत्रण भेजा जाएगा।
PunjabKesari
पिछली बार मात खाने के बावजूद पाकिस्तान ने चीन के जरिए बुधवार को फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की थी। चीन अन्य विषयों के अंतर्गत सुरक्षा परिषद के बंद कमरे में कश्मीर पर चर्चा चाहता था। लेकिन फ्रांस ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा बताते हुए इस पर चर्चा का विरोध किया था।  चीन को छोड़ बाकी देशों ने भी एक सुर में कहा कि कश्मीर भारत-पाक का द्विपक्षीय मुद्दा है।
PunjabKesari
भारत ने चीन को दी नसीहत
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू कश्मीर पर चीन द्वारा लाये गये प्रस्ताव को समर्थन नहीं मिलने के बाद भारत ने चीन को सलाह दी है कि उसे इस मुद्दे पर वैश्विक सहमति को गंभीरता से लेना चाहिए और भविष्य में ऐसे कदम नहीं उठाने चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में इस बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक सदस्य द्वारा एक द्विपक्षीय मुद्दे पर चर्चा कराके सुरक्षा परिषद मंच का दुरुपयोग करने का प्रयास किया गया। सुरक्षा परिषद में अधिकांश सदस्यों ने माना कि सुरक्षा परिषद ऐसे मुद्दों पर चर्चा करने का उचित मंच नहीं है और ऐसे मुद्दों पर भारत एवं पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय ढंग से चर्चा करना चाहिए।
PunjabKesari
कुमार ने कहा कि इस अनौपचारिक एवं गुप्त बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला। इससे यह तथ्य पुन: रेखांकित हुआ कि पाकिस्तान हड़बड़ी में बेबुनियाद आरोपों को उठाने की कोशिश कर रहा है जिससे एक अविश्वास का माहौल बन रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि इससे पाकिस्तान को बहुत साफ संदेश चला गया है कि भारत एवं पाकिस्तान के बीच अगर किसी मुद्दे पर चर्चा होनी है तो उस पर द्विपक्षीय चर्चा करनी चाहिए। पाकिस्तान को रचनात्मक कार्य में अपनी ऊर्जा लगानी चाहिए और दुनिया भर में अपनी जगहंसाई नहीं करानी चाहिए। चीन के कदम के बारे में उन्होंने कहा कि उनका सुझाव है कि चीन के कदम के औचित्य के बारे में चीन से पूछा जाना चाहिए। चीन को इस बारे में वैश्विक सहमति को संजीदगी से ग्रहण करना चाहिए, इस घटना से सबक लेकर भविष्य में ऐसे किसी भी कदम से बचना चाहिए। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!