युवाओं को सरकारी नौकरी, बेरोजगारों को 5 हजार रुपए भत्ता...गोवा में केजरीवाल के बड़े ऐलान

Edited By Seema Sharma,Updated: 21 Sep, 2021 03:51 PM

kejriwal s big announcement in goa

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में जीतकर सत्ता में आने पर उनकी पार्टी निजी क्षेत्र सहित 80 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करेगी। उन्होंने खनन और पर्यटन उद्योगों...

नेशनल डेस्क: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में जीतकर सत्ता में आने पर उनकी पार्टी निजी क्षेत्र सहित 80 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करेगी। उन्होंने खनन और पर्यटन उद्योगों के समान्य होने तक इन क्षेत्रों पर निर्भर परिवारों को 5,000 रुपए मासिक पारिश्रमिक देने का भी आश्वासन दिया।

PunjabKesari

केजरीवाल ने मापुसा में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गोवा में प्रत्येक परिवार के कम से कम एक बेरोजगार व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाएगी और बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलने तक 3,000 रुपए मासिक भत्ता मिलेगा। गोवा में अभी भाजपा की सरकार है, जहां अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। पिछले दो महीने में केजरीवाल का गोवा का यह दूसरा दौरा है। जुलाई में वह पहली बार गोवा आए थे, तब दिल्ली के मुख्यमंत्री ने उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर गोवा में लोगों को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का आश्वासन दिया था।

 

केजरीवाल ने किए ये ऐलान

  • केजरीवाल ने मंगलवार को मीडिया कॉन्फ्रेंस में कहा कि निजी क्षेत्र सहित 80 प्रतिशत नौकरियां गोवा के युवाओं के लिए आरक्षित होंगी। 
  • हम एक ऐसा कानून पारित करेंगे, जिसके तहत निजी उद्योगों के लिए 80 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को देना अनिवार्य होगा।'' 
  • खनन और पर्यटन क्षेत्रों पर निर्भर लोग जिनका कोरोना के कारण उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ उनको 5,000 रुपए मासिक पारिश्रमिक दिया जाएगा।
  •  दिल्ली की तर्ज पर गोवा में ‘स्किल यूनिवर्सिटी' की स्थापना की जाएगी, जहां युवाओं को कुशल बनाया जाएगा और नौकरी के लिए तैयार किया जाएगा। 
  • विधायकों या प्रभावशाली नेताओं के करीबियों को सरकारी नौकरी देने की मौजूदा प्रथा को खत्म करके सरकारी क्षेत्र में भर्ती की पूरी व्यवस्था को पारदर्शी और जवाबदेह बनाया जाएगा। 

 

वहीं प्रमोद सावंत सरकार द्वारा शुरू की गई ‘डोरस्टेप डिलीवरी' (घर पर समान पहुंचाना) पहल का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि इसी तरह की पहल दिल्ली सरकार द्वारा लागू की गई है। उन्होंने कहा कि हमारी योजना के अनुसार, सरकारी अधिकारी लोगों के घर तक सेवाएं उपलब्ध कराते हैं। लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सावंत दिल्ली सरकार की पहल की नकल कर रहे हैं, ‘‘आपको नकली को चुनने की जरूरत क्या है, जब आपके पास असली का विकल्प है।'' AAP को 2017 के गोवा विधानसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली थी। 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को सर्वाधिक 17 जबकि भाजपा को 13 सीटें मिली थीं। कांग्रेस को आश्चर्यचकित करते हुए, भाजपा ने क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन कर मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में राज्य में सरकार बनाई थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!