गणतंत्र दिवस: बंगाल, महाराष्ट्र के बाद अब केरल की झांकी को भी 'ना', रद्द हुआ प्रस्ताव

Edited By vasudha,Updated: 03 Jan, 2020 12:51 PM

kerala tableau did not get permission

गणतंत्र दिवस परेड में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकी न शामिल करने को लेकर​ छिड़ा विवाद अभी थमा भी नहीं कि अब केरल की झांकी को भी परेड में शामिल करने से इंकार कर दिया गया है। केरल ने अपनी झांकी के लिए थेय्यम और कलामंडलम के पारंपरिक कला का...

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस परेड में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकी न शामिल करने को लेकर​ छिड़ा विवाद अभी थमा भी नहीं कि अब केरल की झांकी को भी परेड में शामिल करने से इंकार कर दिया गया है। केरल ने अपनी झांकी के लिए थेय्यम और कलामंडलम के पारंपरिक कला का प्रस्ताव रखा था, जिसे रक्षा मंत्रालय की सलेक्शन कमेटी ने खारिज कर दिया है। 

PunjabKesari

दरअसल मंत्रालय ने इस साल होने वाली परेड के लिए 15 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की झांकी के प्रस्ताव को मंजूर किया है। जिनमें आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना तथा उत्तर प्रदेश हैं। इनमें से आठ राज्य भाजपा या राजग शासित हैं। चार में संप्रग का शासन है और तीन में गैर-संप्रग तथा गैर-राजग दलों की सरकार है। 

PunjabKesari

वहीं तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल तथा महाराष्ट्र की झांकियों के प्रस्तावों को स्वीकृति न मिलने पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और इसे दोनों राज्यों की जनता का अपमान बताया। हालांकि केंद्र सरकार के सूत्रों ने कहा कि झांकी को शामिल करने या नहीं करने का फैसला पूरी तरह गुणवत्ता आधारित होता है। 

PunjabKesari

रक्षा मंत्रालय ने अपने कहा कि पश्चिम बंगाल के प्रस्ताव पर एक विशेषज्ञ समिति ने दो बार विचार किया। राज्य सरकार की झांकी के प्रस्ताव को विशेषज्ञ समिति ने दूसरी बैठक में विचार-विमर्श के बाद आगे नहीं बढ़ाया। यहां यह उल्लेख करना होगा कि पश्चिम बंगाल सरकार की झांकी इसी प्रक्रिया के परिणामस्वरूप 2019 की गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए चयनित हुई थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!