पश्चिम बंगाल-केरल चुनावों के लिए दल भेजेंगे किसान मोर्चा, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Mar, 2021 08:52 PM

kisan morcha said parties will send for elections in west bengal and kerala

राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी चैनलों का विलय कर एक नया टीवी चैनल बनाया गया है जिसका नाम संसद टीवी रखा गया। राज्यसभा सचिवालय की ओर से आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की गयी है। इस विलय के बारे में पिछले साल जून में सूचना दी गई थी। इस नए विलय के साथ शीर्ष...

नेशनल डेस्क: कृषि कानूनों के विरोध में किसान तीन महीनों से दिल्ली की सड़कों पर डेरा जमाए हुए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हम पश्चिम बंगाल और केरल में चुनावों के लिए दल भेजेंगे। वहीं, चुनावी राज्यों में प्रचार को लेकर भाजपा के दिग्गजों ने कमर कस ली है। पीएम मोदी बंगाल में 20 रैलियां करेंगे, जबकि पड़ोसी राज्य असम में पीएम की 6 रैलियां करने वाले हैं। इसके अलावा, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने मंगलवार को मोदी सरकार पर करारा प्रहार किया है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

पश्चिम बंगाल और केरल में चुनावों के लिए भेजेंगे दल
संयुक्त किसान मोर्चा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हम पश्चिम बंगाल और केरल में चुनावों के लिए दल भेजेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान हमारा दल किसी भी पार्टी का समर्थन नहीं करेगा। हालांकि दल वहां के लोगों से अपील करेगा कि वे उन उम्मीदवारों को वोट दें जो बीजेपी को हरा सकते हैं। हम लोगों को किसानों के प्रति मोदी सरकार के रवैये के बारे में बताएंगे। वहीं, स्वराज भारत के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि संयुक्ता किसान मोर्चा की आज की बैठक की।

ममता बनर्जी का किला भेदने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी तैयार
चुनावी राज्यों में प्रचार को लेकर भाजपा के दिग्गजों ने कमर कस ली है। सूत्रों के मुताबिक, बंगाल और असम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की धुआंधार रैलियां होंगी। पीएम मोदी बंगाल में 20 रैलियां करेंगे, जबकि पड़ोसी राज्य असम में पीएम की 6 रैलियां होंगी। बंगाल यूनिट की तरफ से पीएम मोदी की 25-30 रैलियां आयोजित करने की मांग की गई थी। लेकिन फिलहाल 20 रैलियों को मंजूरी दी गई है।

साल 2016 में बिना सोचे समझे लिए फैसले, इसलिए बढ़ी बेरोजगारी  
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने मंगलवार को मोदी सरकार पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि 2016 में भाजपा नीत सरकार द्वारा बगैर सोच-विचार के लिए गए नोटबंदी के फैसले के चलते देश में बेरोजगारी चरम पर है और अनौपचारिक क्षेत्र खस्ताहाल है। उन्होंने राज्यों से नियमित रूप से परामर्श नहीं करने को लेकर भी केंद्र की (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की।

असम: वोटरों को ऐसे लुभाने में जुटी कांग्रेस
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा दो दिवसीय दौरे पर असम में हैं। प्रियंका असम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए लिए चुनावी प्रचार में जुटी हुई हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन प्रियंका ने असम के तेजपुर में चाय बागान में मजदूरों से मुलाकात की। प्रियंका यहां मजदूरों के बीच में उनके ही अंदाज में पहुंची। मजदूरों की तरह सिर पर टोकरी बांधे प्रियंका चाय की पत्तियां तोड़ती दिखाई दीं। असम में हर चुनाव में चाय बागान और मजदूर चुनावी मुद्दा बनते हैं।

राज्यसभा और लोकसभा टीवी का हुआ विलय
राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी चैनलों का विलय कर एक नया टीवी चैनल बनाया गया है जिसका नाम संसद टीवी रखा गया। राज्यसभा सचिवालय की ओर से आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की गयी है। इस विलय के बारे में पिछले साल जून में सूचना दी गई थी। इस नए विलय के साथ शीर्ष स्तर के अधिकारियों में भी बदलाव किया गया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर को संसद टीवी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया गया है। वह मंगलवार से पदभार सम्भालेंगे। उनका कार्यकाल एक वर्ष तक के लिए होगा। 

गुटबाजी के बीच पार्टी को एकजुट करने जयपुर पहुंचे BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा
विधानसभा उपचुनाव से पहले प्रदेश में बिखरी बीजेपी को एकजुट करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार सुबह जयपुर पहुंचे। नड्डा यहां पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करेंगे। भाजपा के राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व अर्जुनराम मेघवाल सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने जयपुर पहुंचने पर नड्डा का स्वागत किया। नड्डा बिड़ला आडिटोरियम के भैरोंसिंह शेखावत सभागार में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

बंगाल चुनावः टिकट बंटवारे से पहले ममता को लगा एक और झटका
पश्चिम बंगाल में टिकट बंटवारे से पहले नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला जारी है। तृणमूल कांग्रेस के विधायक और आसनसोल से मेयर जितेंद्र तिवारी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। जितेंद्र तिवारी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली। बता दें कि बंगाल में 8 चरणों में चुनाव होने हैं।  इससे पहले भी ममता के कई करीबी टीएमसी नेता भाजपा में शामिल हो चुके हैं, जिनमें शुभेंदु अधिकारी, राजीब बनर्जी, विधायक बैशाली डालमिया, प्रबीर घोषाल, रुद्रनील घोष और रथिन चक्रवर्ती भाजपा में शामिल हो चुके हैं।

प्रशांत किशोर को पंजाब का सलाहकार बनाएं जाने पर भाजपा का तंज
चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा प्रधान सलाहकार नियुक्त किए जाने पर भाजपा ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी पर तंज कसा और कहा कि अब तो उन्होंने (किशोर ने) भी ‘‘दीदी'' का साथ छोड़ दिया है। भाजपा मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान एक सवाल के जवाब में पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, ‘‘प्रशांत ने भी दीदी का साथ छोड़ दिया है।

देश को अन्न देने वाला किसान अपना हक लेकर रहेगा
केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर मोदी सरकार को अपने निशाने पर लिया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि जो देश को अन्न देता रहा है, अब वो किसान हक लेकर रहेगा। कृषि विरोधी, देश-विरोधी कानून वापस लो! आपको बतां दे कि इस मुद्दे पर कांग्रेस के अलावा तमाम विपक्षी दलों ने कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया है। जिन राज्यों में विधानसभा च चुनाव होने जा रहे हैं, वहां भाजपा के तमाम विपक्षी दल कृषि कानूनों के मुद्दे को जनता के बीच प्रमुखता से लेकर जा रहे हैं।

गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधायक दल के नेता परेश धनानी ने दिया इस्तीफा
गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने पद से इस्तीफा दे दिया है। चावड़ा के साथ कांग्रेस विधायक दल के नेता परेश धनानी ने भी पद से इस्तीफा दे दिया। दोनों नेताओं ने निकाय चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दिया है। बता दें कि गुजरात निकाय चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में हाल में हुए कुल आठ में से छह महानगरपालिकाओं के चुनाव में बड़ी जीत के बाद सत्तारूढ़ भाजपा 31 ज़लिा पंचायतों, 231 तालुक़ा पंचायतों और 81 नगरपालिकाओं के लिए गत 28 फरवरी को हुए चुनाव की आज हो रही मतगणना में भी भव्य विजय की ओर बढ़ रही है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!