किसान मोर्चा ने लिखी सरकार को चिट्ठी, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 29 Dec, 2020 08:35 PM

kisan morcha wrote to the government read big news of the day in one click

संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि सचिव को मंगलवार को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में किसानों ने सरकार के सामने चार सूत्रीय एजेंडा रखा है, जिसमें कहा गया है कि तीनों कृषि कानून रद्द किए जाएं। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ईस्‍टर्न डेडिकेटिड फ्रेट...

नेशनल डेस्क: संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि सचिव को मंगलवार को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में किसानों ने सरकार के सामने चार सूत्रीय एजेंडा रखा है, जिसमें कहा गया है कि तीनों कृषि कानून रद्द किए जाएं। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ईस्‍टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) के 'न्यू खुर्जा-न्‍यू भाऊपुर खंड' का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किया। इसके अलावा, साल 2020 को खत्म होने में सिर्फ दो दिन बचे हैं। साल 2020 लोगों को कभी नहीं भूलेगा। इतिहास के पन्नों में साल 2020 कई घटनाओं के लिए हमेशा यादि किया जाएगा।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसान मोर्चा ने लिखी सरकार को चिट्ठी
संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि सचिव को मंगलवार को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में किसानों ने सरकार के सामने चार सूत्रीय एजेंडा रखा है, जिसमें कहा गया है कि तीनों कृषि कानून रद्द किए जाएं। जरूरी है तो एजेंडे के मुताबिक बातचीत हो। एमएसपी पर खरीद की कानूनी गारंटी मिले। विद्युत संशोधन विधेयक 2020 वापस लिया जाए। वायु गुणवत्ता अधिनियम 2020 में संशोधन किए जाएं। इससे पहले किसानों ने सरकार की बात मानते हुए 29 दिसंबर को बातचीत करने का निर्णय लिया था। हालांकि बाद में सरकार की ओर से कहा गया कि बातचीत 30 दिसंबर को दोपहर 2 बजे विज्ञान भवन में होगी।

देश के पहले ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर का PM मोदी ने किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ईस्‍टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) के 'न्यू खुर्जा-न्‍यू भाऊपुर खंड' का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किया। उत्तर प्रदेश में ईस्‍टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर (EDFC) के 351 किलोमीटर लंबे 'न्यू खुर्जा-न्‍यू भाऊपुर खंड' को 5,750 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान प्रयागराज में स्थित परिचालन नियंत्रण केंद्र का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे यहां यात्री ट्रेन और मालगाड़ियां दोनों एक ही पटरी पर चलती हैं।

अलविदा 2020- चीन के दुस्साहस के बाद भी कायम रहा भारत का दबदबा
साल 2020 को खत्म होने में सिर्फ दो दिन बचे हैं। साल 2020 लोगों को कभी नहीं भूलेगा। इतिहास के पन्नों में साल 2020 कई घटनाओं के लिए हमेशा यादि किया जाएगा। यह साल कोरोना वायरस के कारण लोगों के लिए ज्यादा दुखदायी औप पीड़ भरा रहा। वहीं भारत को जहां इस महामारी से लड़ना था वहीं पड़ोसी राज्यों से देश की सुरक्षा भी करनी थी। इस साल चीन ने भारत को नुकसान पहुंचाना चाहा लेकिन उसके दुस्साहस के बावजूद भारत ने अपना प्रभाव कायम रखा और चीन को सबक भी सिखाया।

किसानों से वार्ता से पहले अमित शाह से मिले पीयूष गोयल और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
केंद्र और किसानों के बीच अगले दौर की वार्ता से एक दिन पहले केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल ने वरिष्ठ भाजपा नेता एवं गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने इस बैठक में इस बारे में चर्चा की कि बुधवार को किसानों के साथ होने वाली वार्ता में सरकार का क्या रुख रहेगा। केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ हजारों किसान दिल्ली की सीमाओं पर एक महीने से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं और वे संबंधित कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। सरकार और किसान संगठनों के बीच अब तक हुई पांच दौर की बातचीत बेनतीजा रही है।

बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशानाऑ
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में बढ़ती बेरोजगारी और एक महीने से अधिक समय से चल रहे किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार पर हमला करते हुए मंगलवार को कहा कि उसे किसान, मजदूर, गरीब तथा आम आदमी की नहीं बल्कि पूंजीपति मित्रों की चिंता है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया 'युवा पर बेरोज़गारी की मार जनता पर महंगाई का अत्याचार,किसान पर ‘मित्रों' वाले क़ानूनों का वार, यही है मोदी सरकार।' इसके साथ ही उन्होंने एक खबर पोस्ट की जिसमें लिखा है कि नवंबर में 35 लाख लोगों से छीन गईं नौकरियां। देश में रोजगार घटा बेरोजगारी बढ़ी। 

रोड शो में बोलीं ममता बनर्जी-30 सीटें जीत कर दिखाएं BJP
श्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को बीरभूम के बोलपुर में रोड शो कर शक्ति प्रदर्शन किया और भाजपा को दिखाया कि राज्य में अब भी उनका दबदबा है। ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा पहले बंगाल में 30 सीटें जीत कर दिखाए, बाद में 294 सीटों का सपना देखे। ममता ने कहा कि भाजपा वाले हर हफ्ते आते हैं, फाइव स्टार वाला खाना खाते हैं और दिखाते ऐसे हैं कि आदिवासी के साथ खाना खा रहे हैं। ममता ने कहा कि हम 365 दिन गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर के साथ हैं और भाजपा वाले हर दिन फर्जी वीडियो फैलाकर समाज को बांटने का काम कर रही है।

जोधपुर आएंगे फ्रेंच लड़ाकू विमान
रत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बीच भारत और फ्रांस की वायु सेनाएं युद्धाभ्यास करने जा रही हैं। भारत और फ्रांस की सेनाएं जनवरी में युद्धाभ्यास करेंगी, जिसका आयोजन राजस्थान के जोधपुर में किया जाना है। यह युद्धाभ्यास जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। इसमें राफेल लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे। इस युद्धाभ्यास को ‘स्काईरॉस’ का नाम दिया गया है।शीर्ष सरकारी सूत्रों की मानें तो फ्रांसीसी वायुसेना के राफेल विमान युद्धाभ्यास स्काईरॉस के लिए जोधपुर आएंगे। भारतीय वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में जोधपुर में तैनात राफेल विमान और सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान भी ड्रिल्स में शामिल होंगे।

बस बीजेपी विरोधी नेताओं को भेजा जा रहा नोटिस
शिवसेना के सांसद संजय राउत ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार को अस्थिर करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बस बीजेपी विरोधी नेताओं को नोटिस भेजा जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राउत की पत्नी को एक मामले में तलब किया है, जिसके बाद संजय राउत ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया है। राउत ने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा नेताओं के पास कांग्रेस और राकांपा के 22 विधायकों की सूची है जिनके बारे में दावा था कि केंद्रीय जांच एजेंसियों के दबाव में वे इस्तीफा दे देंगे। शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस घटक है।

विमानन मंत्री बोले-UK से आने वाली फ्लाइट पर लगी रोक बढ़ानी पड़ेगी आगे
ब्रिटेन के कोरोना का नया स्ट्रेन भारत भी पहुंच गया है। भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के छह मामले सामने आए हैं और ये सभी कुछ दिन पहले ब्रिटेन से लौटे थे। इसी बीच विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान आया है। विमानन मंत्री ने संकेत दिए हैं कि भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को थोड़ा और बढ़ाना पड़ेगा। मीडिया से बात करते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुझे लगता है  भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को आगे और बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगले एक या दो दिनों में हम यह पता कर लेंगे कि क्या कोई अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत है अथवा मौजूदा अस्थायी निलंबन में हम कब से ढील देना शुरू कर सकते हैं।

नेपाल में उल्टा पड़ा चीन का दांव तो निकाली भारत पर भड़ास
पाली प्रधानमंत्री  के.पी. ओली  को अपने इशारों पर नचाने वाला चीन अब नेपाल में आए सियासी भूकंप व बदली हुई परिस्थितियों से  घबराया हुआ है। चीन की बौखलाहट इतनी बढ़ गई है कि अब वह भारत पर जासूसी करने का आरोप लगा रहा है। यही नहीं चीन का सरकारी  मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स  ने चीनी मंत्री के खुलेआम नेपाल की राजनीति में हस्‍तक्षेप के बाद भी उल्‍टे भारत पर नेपाल की आंतरिक राजनीति में हस्‍तक्षेप करने का आरोप लगाया  है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने फूदान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लिन मिनवांग के हवाले से दावा किया कि चीन ने बेल्‍ट एंड रोड के तहत नेपाल में बड़े पैमाने पर निवेश किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!