केएन त्रिपाठी का नामांकन हुआ कैंसिल, खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

Edited By rajesh kumar,Updated: 01 Oct, 2022 03:17 PM

kn tripathi s nomination canceled

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। केएन त्रिपाठी का नामांकन पत्र कैंसिल हो गया है। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष, मधुसूदन मिस्त्री ने इस बात की जानकारी दी।

नेशनल डेस्क: झारखंड के पूर्व मंत्री के. एन. त्रिपाठी के कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र को शनिवार को खारिज कर दिया गया, जिससे अब पार्टी के नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच सीधा मुकाबला होगा। तीनों नेताओं ने शुक्रवार को नामांकन पत्र भरा था। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है और उम्मीदवारों की अंतिम सूची उसी दिन शाम पांच बजे जारी की जायेगी।  

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान कुल 20 फॉर्म मिले तथा उनमें से चार को खारिज कर दिया गया है क्योंकि हस्ताक्षर में दोहराव था या इसका मिलान नहीं हो रहा था। गौरतलब है कि खड़गे ने 14 फॉर्म भरे थे, जबकि थरूर ने पांच और त्रिपाठी ने एक फॉर्म भरा था। मिस्त्री ने कहा कि त्रिपाठी का फॉर्म खारिज कर दिया गया है, क्योंकि उनके एक प्रस्तावक के हस्ताक्षर का मिलान नहीं हुआ और एक अन्य प्रस्तावक के हस्ताक्षर में दोहराव था।

उन्होंने कहा कि आठ अक्टूबर तक फॉर्म वापस लेने के लिए सात दिन का समय है और इसके बाद तस्वीर साफ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई उम्मीदवार नामांकन वापस नहीं लेता है तो मतदान कराया जाएगा। खारिज किया गया एक फॉर्म त्रिपाठी का था। मिस्त्री ने हालांकि इस संबंध में बताने से इनकार कर दिया कि खारिज किये गये तीन अन्य फॉर्म किसने दाखिल किये थे। मुख्य चुनाव प्राधिकरण ने वैध नामांकन की सूची साझा करते हुए थरूर ने ट्वीट किया है। 

थरूर ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘यह जानकर खुशी हुई कि जांच के बाद, खड़गे और मैं कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए दोस्ताना प्रतियोगिता में भाग लेंगे। ऐसी कामना है कि पार्टी और हमारे सभी सहयोगियों को इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया से लाभ मिले!'' पार्टी की ओर से बृहस्पतिवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक थी। अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनाव में प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के नौ हजार से अधिक प्रतिनिधि (डेलीगेट) मतदान करेंगे। 

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!