4 साल में किए अपने काम का ऐसे बखान कर रही मोदी सरकार, जनता से की खास अपील

Edited By Isha,Updated: 17 Jan, 2019 12:05 PM

know about achievments of narendra modi sarkar in 4 years

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है पर  इस बात में कोई शक नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के सत्ता में आने के बाद देश में काफी बदलाव आया है। मोदी सरकार कई मुद्दों पर विपक्ष के निशाने

बिजनेस डेस्क (ईशा): लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है पर  इस बात में कोई शक नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के सत्ता में आने के बाद देश में काफी बदलाव आया है। मोदी सरकार कई मुद्दों पर विपक्ष के निशाने पर रही है, लेकिन फिर भी सरकार ने कई ऐसे कार्य भी किए हैं, जो कि आम जनता के हित में है। पिछले 4 सालों में मोदी सरकार ने जो काम किए है अब उनका बखान करते है लोगों से पूछा जा रहा है कि आप संतुष्ट है या नहीं। आज हम आपको मोदी सरकार में सत्ता में आने के बाद से हुुुए बदलावों के बारें में बताने जा रहे है। 
PunjabKesari
होम लोन का ब्याज
मोदी सरकार के सत्ता में आने से पहले आम जनता को होम लोन पर 11.5 प्रतिशत ब्याज देना पड़ता था लेकिन अब इस पर ब्याज दर घटा कर 9 प्रतिशत कर दी गई है। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत करते हुए 2022 तक 20 मिलियन घर बना का टारगेट रखा गया है। इसे शहर और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में अभी भी चलाया जा रहा है। इसके तहत घर में शौचालय, बिजली, एलपीजी, पानी आदि की सुविधा भी दी जाती है।
PunjabKesari
रेस्तरा के बिल पर टैक्स
सरकार द्वारा रेस्तरा के बिल पर टैक्स को काफी हद तक कम कर दिया गया जिससे आम जनता को काफी राहत मिली है। पहले रेस्तरा के बिल पर लोगों को 18 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता था पर अब मोदी राज में ये टैक्स बस 5 प्रतिशत दिया जाता है।
PunjabKesari
घरेलू उपकरणों की खरीद पर कर
घरेलू उपकरणों की खरीद पर भी सरकार ने जनता को काफी बड़ी राहत दी है। आम तौर पर जो लोग घरेलू उपकरणों को किश्तों में खरीदते थे उन्हें 26.5 प्रतिशत कर देना पड़ता था पर अब जनता पर इसका कोई बोझ नहीं पड़ रहा।
PunjabKesari
उज्जवला योजना लागू होने से  LPG कवरेज 90% हुआ 
उज्जवला योजना लागू होने से देश में LPG कवरेज मई 2014 में 55% से बढ़ कर दिसंबर, 2018 तक 90% हो गया है। 1.03 करोड़ देशवासियों ने अपनी LPG सब्सिडी त्याग कर इस योजना में सहयोग दिया। उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए रसोई गैस वितरकों की ओर से गांवों और शहरों में कैंप लगाए जा रहे है।
PunjabKesari
डिजिटाइजेशन की तरफ अहम कदम
मोदी सरकार ने पिछले चार सालों में डिजिटाइजेशन पर काफी जोर दिया है। अब बैंकिंग क्षेत्र से लेकर अन्य सरकारी कार्यों में डिजिटाइजेशन को बढ़ावा मिला है, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है। इसमें मोदी सरकार की डिजिटल भुगतान को आसान बनाने बनाने वाली भीम एप भी शामिल है जिसके तहत पैसे सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जा सकते हैं वहीं घरेलू मनी ट्रांसफर फीस जहां पहले 5 रूपए थी अब इस पर कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहींं है।
PunjabKesari
परिचालन हवाई अड्डों की संख्या बढ़ी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 2013-14 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार 2014 तक देश में कुल 125 हवाई अड्डे थे। इनमें से 68 हवाई अड्डे संचालन में थे जब्कि मोदी सरकार ने कुल 106 को बढ़िया ढंग से चलाया।
PunjabKesari
खुले में शौच से मुक्ति और गांवों में दूर हुआ अंधेरा
ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत पहले से शौचलायों और बिजली न होने के कारण लोगों को मुसीबतोंं का सामना करना पड़ता था पर मोदी सरकार मे इस समस्या को भी आड़े हाथ लिया। मोदी सरकार के राज में ग्रामीण शौचालय कवरेज 91 प्रतिशत तक पहुंच गई जब्कि 2014 में ये 38 प्रतिशत थी।
PunjabKesari
भारत विदेशी मुद्रा भंडार
2014 में विदेशी मुद्रा भंडार 300 बिलियन डॉलर था वहीं 2018 में ये 420 डॉलक के करीब पहुंच गया है।
PunjabKesari
भारत को बनाया दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीतियों का असर ये रहा है कि भारत फ्रांस को पीछे धकेलकर दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शुमार हो चुका है। आर्थिक क्षेत्र के कई सुधारों के नतीजों के साथ सरकार देश के लिए इस उपलब्धि को पाने में सफल रही है और अब उसका ध्यान छठे से पांचवें नंबर पर है। मोदी सरकार के होते हुए आर्थिक मोर्चे पर भी भारत ने बाजी मारी 2014 में जहां जीडीपी मात्र 2,33 प्रतिशत थी वहीं 2018 में ये बढकर 3.18 हो गई। अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, भारत की अर्थव्यवस्था में 2020 तक 7.8 प्रतिशत तक की तेजी का अनुमान है, जबकि 2030 तक चीन की आर्थिक ग्रोथ 5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।
PunjabKesari
राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क विस्तार
पिछले साढ़े चार साल में चाहे रेलवे हो, सड़क हो या शिपिंग, सरकार संपर्क बढ़ाने के लिए बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने में लगी है। देश के राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क का विस्तार करने के मामले में मोदी सरकार ने यूपीए सरकार को पीछे छोड़ दिया है। अपने साढ़े 4 साल के कार्यकाल में एनडीए ने 33,361 किलोमीटर के राजमार्ग बनाए हैं जो की यूपीए के वित्त वर्ष 08 और वित्त वर्ष 2014 के बीच 7 वर्षों में बनाए गए 33,038 किलोमीटर राजमार्गों से अधिक है। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
इसके तहत किसान अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं। यदि मौसम के प्रकोप से या किसी अन्‍य कारण से फसल को नुकसान पहुंचता है तो यह योजना किसानों की मदद करती है। 2016 में खरीफ की फसल  के लिये 390.02 लाख किसानों का बीमा कराया गया, जबकि 2016-17 में रबी की फसल के लिये 167.14 लाख किसानों का कम प्रीमियम में बीमा किया गया।
PunjabKesari
मार्च 2019 तक 1.78 लाख गांव सड़कों से जुड़ जाएंगे
साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में मोदी सरकार ने गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने के लिए लगातार बजट आवंटन बढ़ाया है। पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 में देशभर में करीब 49,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़क बनाई गईं थी, इसमें 6.5 हजार किमी सड़कें ग्रीन टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं। सरकार ने रोजाना 32 गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ा है और इसके लिए प्रतिदिन रिकॉर्ड 133 किमी ग्रामीण सड़क का निर्माण किया गया। आपको बता दें कि देश के कुल 13 राज्यों में PMGSY का दूसरा चरण पूरा हो चुका है, जबकि 14 राज्यों में जारी है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2019 तक कुल 1.78 लाख गांव सड़कों से जुड़ जाएंगे। पीएमजीएसवाई में अब तक कुल 5.50 लाख किमी लंबाई की सड़कें बनाई जा चुकी हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!