जानिए कैसे तैयार होते हैं काजू? Watch VIDEO

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Jan, 2020 02:16 PM

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को काफी पंसद है और आपने इसकी बर्फी यानि की काजू कतली भी खाई होगी। इतना ही नहीं हलवा और खीर जैसी स्वीट डिश भी इसके बिना कुछ अधूरी-सी लगती है। क्या इसे खाते समय आपके दिमाग में कभी आया कि यह...

नेशनल डेस्कः काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को काफी पंसद है और आपने इसकी बर्फी यानि की काजू कतली भी खाई होगी। इतना ही नहीं हलवा और खीर जैसी स्वीट डिश भी इसके बिना कुछ अधूरी-सी लगती है। क्या इसे खाते समय आपके दिमाग में कभी आया कि यह बनता कैसे है और कहां से आता है। शायद आपका जवाब होगा नहीं जानते। बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि काजू एक फल से मिलता और अगर इसके इसके असली रूप में खाया जाए तो यह जहरीले या एलर्जी पैदा करने वाले हो सकते हैं। तो आइए बताते हैं कि जो आपके घरों में पहुंचने वाला काजू बनता कैसे है।

PunjabKesari

ऐसे बनता है काजू
काजू मूल रूप से ब्राजीलियन नट है, इन्हें सबसे पहले पुर्तगाली भारत के गोवा में लाए थे। जिसके बाद ये पूरे साउथ ईस्ट एशिया में फैल गए। काजू के लिए इसके पेड़ को ख़ास तौर पर फार्म में उगाया जाता है। इन पेड़ों से मिलने वाले फल को कैश्यू एप्पल कहा जाता है। इसी फल के निचले हिस्से में किडनी के अाकार की गिरी होती है जो कई प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद हमारे घरों तक पहुंचने वाला काजू बनती है। भारत में आमतौर पर अप्रैल-मई के महीनों में पेड़ों से पके हुए कैश्यू एप्पल तोड़े जाते हैं और इन्हें छांट लिया जाता है। इसके बाद कैश्यू एप्पल के नीचे लगी गिरि को अलग किया जाता है। नमी निकलने के बाद गिरियों को खास तरीकों से रोस्ट किया जाता है। पूरी तरह से सूख जाने पर काजू की गिरियों को छील लिया जाता है। अंत में आकार और गुणवत्ता के हिसाब से छंटाई की जाती है।

PunjabKesari

प्रोटीन और आयरन से भरा है काजू
काजू का सेवन करने के बहुत सारे फायदे भी हैं। इसमें प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मेग्नीशियम, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन मिलते हैं। अगर आप सीमित मात्रा में हर दिन इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कई लाभ तरह के लाभ मिलेंगे।

PunjabKesari

काजू खाने के फायदे

  • काजू याददाश्त के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • इसके सेवन से हमारी हड्डिया मजबूत होती हैं।
  • इसका फायदा त्वचा को भी मिलता है।
  • काजू हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।
  • यह शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है।
  • यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करने में सहायक है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!