जानिए क्या है Metaverse , जो आने वाले समय में बदल देगा इंटरनेट की वर्चुअल दुनिया को

Edited By Seema Sharma,Updated: 28 Jan, 2022 12:31 PM

know what is metaverse

Metaverse या वर्चुअल दुनिया का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। Metaverse में कई सिंगर अपने इवेंट्स कर रहे हैं। दलेर मेहंदी (Daler Mehndi) मेटावर्स में इवेंट करने वाले पहले भारतीय गायक बन गए हैं।

नेशनल डेस्क: Metaverse या वर्चुअल दुनिया का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। Metaverse में कई सिंगर अपने इवेंट्स कर रहे हैं। दलेर मेहंदी (Daler Mehndi) मेटावर्स में इवेंट करने वाले पहले भारतीय गायक बन गए हैं। पॉपुलर सिंगर दलेर मेहंदी ने भारत का पहला मेटावर्स कॉन्सर्ट रिपब्लिक डे के मौके पर ऑर्गेनाइज किया। इससे पहले मेटावर्स में पॉप आर्टिस्ट Travis Scott, Justin Beiber, Marshmello और दूसरे अपना प्रोग्राम कर चुके हैं। Metaverse क्या है इसको जानने के लिए लोगों में कापी उत्सकुता है। 

 

क्या है Metaverse 
 Metaverse एक वर्चुअल नेटवर्क है जहां पर लोगों को एक-दूसरे के साथ इंटरएक्ट करने का मौका मिलता है। Metaverse पर आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव होता है। वैसे तो ये एक कम्प्यूटर द्वारा तैयार की गई दुनिया है लेकिन ये हुबहू असली दुनिया से भी ज़्यादा सच्ची दिखती है। Metaverse को इंटरनेटा का अगला दौर कहना ग़लत नहीं होगा।नयह एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जिसकी तैयारी advanced AI टेक्नॉलजी जैसे की वर्चूअल और augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर की गई है। 

 

जैसे सामने हो कोई
Metaverse से ऐसा लगता है जैसे आप किसी दूसरे इंसान के बिल्कुल सामने बैठे हैं और उससे लाइव बातें या उसका प्रोग्राम देख रहे हैं। Metaverse एक ऐसी जगह है जिसकी कोई लिमिट ही नहीं है, यानी की यहां पर कभी भी कुछ भी कर सकते हो। लेकिन एक बात है की ये सभी चीज़ें ऑनलाइन ही होंगी। Metaverse को आप एक digital intersection समझ सकते हैं social media, augmented reality, virtual reality, gaming, shopping, cryptocurrency, और actual reality (असली दुनिया की)।

 

Metaverse में क्या-क्या नजर आएगा
Avatars

Avatars का मतलब होता है 3D representations या प्रतिरूप असली लोगों के। वहीं, metaverse में भी, users अपने हिसाब से customized avatars तैयार कर सकते हैं और वहीं किसी भी physical characteristics और personalities को धारण कर सकते हैं, अपने हिसाब से। 

 

आकस्मिक उपयोगकर्ता व्यवहार
आज के apps और प्लाट्फ़ोर्म में बहुत ही कम और limited functionality दिए गए हैं लेकिन metaverse में यूज़र को पूरी छूट होगी की वो virtaully कुछ भी कर सकते हैं। मान लीजिए अगर दो खिलाड़ी कुछ खेल रहे हैं (ludo) लेकिन अभी उन्हें खेलने का मन नहीं किया। ऐसे में वो चाहें तो खेल को वहीं रोककर वहीं इसी दुनिया के भीतर हाइकिंग में जा सकते हैं, किसी कॉन्सर्ट में जा सकते हैं और जो भी करना चाहें कर सकते हैं। वहीं अंत में फिर से अपनी गेम को वहीं से शुरू कर सकते हैं।

 

इंटरोऑपरेबिलिटी
आज के समय में यह digital world एक छोटे से mall के तरह प्रतीत होता है जहां की प्रत्येक स्टोर अपनी खुद की currency, content, और ID cards का इस्तमाल करती है। लेकिन metaverse में सबकुछ बदलने वाला है, यानि की सभी चीज़ें interoperable होंगी। Digital assets, content, और data को कहीं भी किसी भी जगह तक ले ज़ाया जा सके। यानी की अगर आप एक कार के शोरूम से कुछ ख़रीदें तब उसे आप आगे उस वर्चूअल दुनिया में कहीं पर भी ले ज़ाया जा सके।

 

फेसबुक ने अपना नाम Meta रखा है
Facebook ने अपनी कंपनी का नाम बदल लिया है फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम Meta रखा है, इसकी चर्चा पहले से चल रही थी। अब कंपनी सिर्फ सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रहना चाहती है। Facebook ने अपने आप को रिब्रांड नई टेक्नोलॉजी Metaverse के लिए किया है। इससे ये अपने प्रोजेक्ट Metaverse में कई अरब रुपये इन्वेस्ट करेगा, इसके पीछे की वजह फेसबुक का एडवरटाइजिंग बिजनेस का कम होना बताया जा रहा है। टेक्नोलॉजी और बिजनेस में Metaverse कॉन्सेप्ट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है. Metaverse काफी बड़ा टर्म है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!