जानिए कौन है वो शख्स जिन्होंने शपथ के लिए पुकारे मंत्रियों के नाम

Edited By Yaspal,Updated: 31 May, 2019 10:12 PM

know who is the person who calls for sworn oaths

राष्ट्रपति भवन के विशाल प्रागंण में जब मोदी सरकार 2.0 के मंत्री एक-एक करके शपथ ले रहे थे तो क्रीम कलर का सूट पहने हुए एक शख्स बार-बार मंत्रियों के नाम पुकार रहे थे, फिर मुस्कराते हुए हर बार धीरे से पीछे हट जा रहे थे। जब तक मंत्रियों...

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति भवन के विशाल प्रागंण में जब मोदी सरकार 2.0 के मंत्री एक-एक करके शपथ ले रहे थे तो क्रीम कलर का सूट पहने हुए एक शख्स बार-बार मंत्रियों के नाम पुकार रहे थे, फिर मुस्कराते हुए हर बार धीरे से पीछे हट जा रहे थे। जब तक मंत्रियों की शपथ चलती रही वो यही करते रहे।


टीवी पर उन्हें पूरे देश ने देखा। कई लोगों के जेहन में ये सवाल उभरा भी होगा कि ये कौन है जो राष्ट्रपति के करीब खड़े होकर बार-बार मंत्रियों के नाम बुला रहे हैं। ये और कोई नहीं बल्कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव हैं, इनका नाम है संजय कोठारी। वो 1978 बैच के IAS अफसर हैं। 2016 में रिटायर होने के एक साल बाद उनकी इस पद पर नियुक्ति हुई।
PunjabKesari
संजय कोठारी हरियाणा कैडर के आईएएस अफसर थे, जिन्होंने केंद्र और राज्य में कई पोजीशन में काम किया। वो उन अफसरों में रहे हैं, जिन्होंने हरियाणा में काफी सुर्खियां बटोरीं। हरियाणा के जिस भी इलाके में उनकी नियुक्ति शुरू में एसडीएम या फिर कलेक्टर के रूप में हुई, वहां आमतौर पर अवैध काम बंद हो जाया करते थे। उन्हें कड़क अफसर के रूप में जाना जाता था।
PunjabKesari
कोठारी जब आईएएस के कार्यकाल से रिटायर हुए, उस समय वो कार्मिक विभाग में सचिव थे। उन्हें लंबा प्रशासनिक अनुभव है, जिस समय उनकी नियुक्ति हुई, उनकी नियुक्ति संबंधी कमेटी की अगुआई प्रधानमंत्री कर रहे थे, जिन्होंने उनकी नियुक्ति पर मुहर लगाई। कहा जाता है कि जब 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने और उन्होंने आईएएस अधिकारियों की मीटिंग बुलाई, उसमें संजय कोठारी ने उन्हें प्रभावित किया था। इसके कुछ समय बाद वो डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के सचिव बनाए गए।
PunjabKesari
संजय के समय में ही डीओपीटी ने गजटेड अधिकारियों द्वारा अटेस्टेशन की प्रक्रिया को खत्म कर सेल्फ अटेस्टेशन को शुरू किया था। जिससे बड़ी संख्या में प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले और उसके बाद नियुक्ति पाने वाले प्रतियोगियो ने राहत की सांस ली थी।
 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!