अपना मिशन पूरा किए बगैर जानें क्यों धरती पर वापस लौटा बोइंग का अंतरिक्ष यान

Edited By Yaspal,Updated: 23 Dec, 2019 06:26 AM

know why boeing s spacecraft returned to earth without completing its mission

बोइंग का नया ‘स्टारलाइनर'' अंतरिक्षयान छह दिन पहले ही यानि रविवार को धरती पर लौट आएगा। नासा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की। घड़ी में समस्या आने की वजह से यह अंतरिक्षयान पूर्व नियोजित

वाशिंगटनः बोइंग का नया ‘स्टारलाइनर' अंतरिक्षयान छह दिन पहले ही यानि रविवार को धरती पर लौट आएगा। नासा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की। घड़ी में समस्या आने की वजह से यह अंतरिक्षयान पूर्व नियोजित ढंग से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर नहीं उतर सका।
PunjabKesari
मानवरहित स्टारलाइनर यान न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज में रविवार को सुबह पांच बजकर 47 मिनट (स्थानीय समयानुसार) उतरेगा। यह यान फिलहाल 250 किलोमीटर के निचले कक्ष में मौजूद है। बोइंग के इंजीनियर प्रशांत महासागर के ऊपर उतारने के लिए इसकी प्रोग्रामिंग कर रहे हैं। पैराशूट इसके उतरने की गति को धीमा करेंगे और रेगिस्तान में इसकी लैंडिंग को आरामदेह बनाने के लिए विशाल एयरबैग लगाए जाएंगे।
PunjabKesari
स्टारलाइनर की यह विफलता बोइंग को एक और झटका है जो अपने 737 मैक्स विमानों के दो घातक हादसों से अब तक नहीं उबर पाया है। ये हादसे अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया और मार्च 2018 में इथियोपिया में हुए थे। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी जनवरी से इन विमानों का निर्माण बंद करने की योजना बना रही है।
PunjabKesari
स्टारलाइनर के इस अंतरिक्षयान को शुक्रवार को फ्लोरिडा के केप केप कैनावेरल से प्रक्षेपित किया गया था लेकिन अपने एटलस वी प्रक्षेपण रॉकेट से अलग होने के कुछ ही देर बाद इसके प्रक्षेपक योजना के मुताबिक सक्रिय नहीं हो पाए जिससे वह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र तक पहुंचने के लिए ऊंची कक्षा तक नहीं जा पाया।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!