कर्नाटकः किसानों का 34 हजार करोड़ का कर्ज माफ, पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे दाम

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Jul, 2018 03:49 PM

kumaraswamy to present his first budget

किसानों को बड़ी राहत देते कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आज कांग्रेस - जद (एस) गठबंधन सरकार के पहले बजट में 34,000 करोड़ रुपए की कृषि ऋण माफी योजना की घोषणा की। विधानसभा में बजट प्रस्ताव पेश करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने ऋण की...

बेंगलुरु: किसानों को बड़ी राहत देते कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आज कांग्रेस - जद (एस) गठबंधन सरकार के पहले बजट में 34,000 करोड़ रुपए की कृषि ऋण माफी योजना की घोषणा की। विधानसभा में बजट प्रस्ताव पेश करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने ऋण की राशि को दो लाख रुपए तक सीमित किया है क्योंकि इससे ऊंचे मूल्य के फसल ऋण को माफ करना ‘सही’ नहीं होगा। कुमारस्वामी के वित्त मंत्रालय का भी प्रभार है। 
PunjabKesari
बजट के Highlights

  • फसल ऋण माफी योजना से किसानों को 34,000 करोड़ रुपए का लाभ मिलेगा।
  • कृषि ऋण माफी योजना की वजह से राज्य सरकार पर पडऩे वाले भारी बोझ के मद्देनजर कुमारस्वामी ने पेट्रोल पर कर की दर में 1.14 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.12 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का भी प्रस्ताव किया है।
  • देसी शराब सभी 18 स्लैब पर आबकारी शुल्क में चार प्रतिशत वृद्धि का भी प्रस्ताव किया है।      
  • समय पर कर्ज चुकाने वाले किसानों के खातों में ऋण की राशि या 25,000 रुपए, जो भी कम हो, डाले जाएंगे। इससे समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को फायदा होगा।
  •  पूर्व की कांग्रेस सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाएं जारी रहेंगी।
  • इंदिरा कैंटिन, अन्न भाग्य योजना जारी रहेंगी, इसे और बेहतर बनाया जाएगा।
  • PunjabKesari
    कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने पूरी तरह अपनी सरकार बनने पर कृषि ऋण को 24 घंटे में माफ करने का वादा किया था। उन्होंने कहा , ‘‘हालांकि , राज्य के लोगों ने किसी एक पार्टी को बहुमत नहीं दिया है, लेकिन मुझे गठबंधन सरकार बनाने के लिए अच्छा अवसर मिला और साथ ही गठबंधन में मुख्यमंत्री के रूप में काम करने का मौका मिला।’’ उन्होंने कहा कि पहले चरण में उन्होंने 31 दिसंबर, 2017 तक सभी चूक वाले फसल ऋणों को माफ करने का फैसला किया है। जद (एस) ने अपने चुनाव घोषणापत्र में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था।
    PunjabKesari
    उल्लेखनीय है कि इससे पहले बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विश्वास जताया था कि सरकार अपने चुनावी वादे के मुताबिक किसानों का कर्ज माफ करेगी और यहीं से पूरे देश के किसानों के लिए उम्मीद पैदा होगी। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि कांग्रेस-जद(एस) सरकार किसानों की कर्जमाफी करने और खेती को अधिक मुनाफे का काम बनाने के हमारे वादे को पूरा करेगी।’’

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!