कुमारस्वामी ने कर्नाटक की कर्जमाफी पर PM मोदी के मजाक को बताया गलत, 12 प्वाइंट में दिया जवाब

Edited By Yaspal,Updated: 30 Dec, 2018 07:10 PM

kumaraswamy told pm modi s joke on karnataka s debt waiver

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कर्नाटक सरकार की कर्जमाफी योजना को किसानों के साथ क्रूर मजाक बताया था। उन्होने कहा था कि 44,000 करोड़ रुपए की...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कर्नाटक सरकार की कर्जमाफी योजना को किसानों के साथ क्रूर मजाक बताया था। उन्होने कहा था कि 44,000 करोड़ रुपए की कर्जमाफी का लाभ महज 800 किसानों को ही मिल पाया। पीएम मोदी के बयान पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने रविवा को प्रधानमंत्री द्वारा कर्जमापी पर इस टिप्पणी को गलत, असंवेदनशी और दुर्भाग्यपूर्ण बताया। साथ ही उन्होंने पीएम के सवालों का सिलसिलेवार जवाब भी दिया।
PunjabKesari

  • एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि किसानों के हितों की रक्षा के लिए कर्जमाफी हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है और यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसके तहत अहम भुगतान किए गए हैं। लेकिन यह दुखद है कि प्रधानमंत्री को इसमें क्रूर मजाक दिखाई देता है। इस योजना के बारे में पूरे तथ्य को जाने बिना वे देश के लोगों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री कोई भी गलत टिप्पणी करने से पहले किसानों की कर्जमाफी से जुडे़ तथ्यों और अपडेट्स को नोट कर सकते हैं।
  • किसानों की कर्जमाफी एक खुली किताब है और इसकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है, जबकि अन्य राज्यों में ऐसा नहीं है।
  • कर्नाटक सरकार ईमानदारी से टैक्स भरने वाले लोगों का पैसा सावधानी से हैंडल कर रही है, ताकि यह सही किसानों तक पहुंचे।
  • हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हरेक असली किसान को इसका लाभ मिले।
  • इसमें सभी तरह के बिचौलियों, खासतौर से कोऑपरेटिव सेक्टर को अलग किया गया
  • अन्य राज्यों ने भी हमारे सिस्टम में दिलचस्पी दिखाई है, जिसमें आधार, लैंड रिकॉर्ड और राशन कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक प्रमाणीकरण से असली किसानों की कर्जमाफी सुनिश्चित हो पाई है। 
  • अब तक 60,000 किसानों को 350 करोड़ रुपये सीधे उनके खातों में दिए गए हैं।
  • हर हफ्ते इन किसानों के बचत व लोन खाते में सीधा भुगतान किया जा रहा है।
  • अगले हफ्ते 1 लाख किसानों को 400 करोड़ रुपए भुगतान होगा।
  • 21 कर्जदार किसानों में से पिछले 10 दिनों में 8.5 लाख किसानों ने अपने आधार, राशन कार्ज जमा कराए हैं। 
  • हम जनवरी 2019 तक सभी असली किसानों की कर्जमाफी का काम पूरा कर लेंगे।
  • अधिकारियों ने इस योजना में बड़ी दिलचस्पी दिखाई और वे प्राथमिकता के आधार पर जनवरी तक इस कार्य को पारदर्शी तकीके से पूरा कर इस योजना को सफल बनाएंगे।
  • कर्जमाफी के पैसों का जिलावर ब्यौरा संलग्न है।

PunjabKesari
मुख्यमंत्री कुमारस्मी द्वारा प्रेस रिलीज में कहा गया है कि इन तथ्यों के बावजूद माननीय प्रधानमंत्री द्वारा इस तरह की टिप्पणी की उम्मीद नहीं की जाती है। हमारी लगातार गुजारिश के बाद भी केंद्र सरकार किसानों की मदद के लिए आगे नहीं आई और अब माननीय प्रधानमंत्री का राजनीतिक लाभ के लिए गलत बयानबाजी करना और राज्य सरकार को नीचा दिखाना अनुचित है। उन्होंने अपने स्पष्टीकरण में दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन पर केंद्र सरकार की बेरुखी को याद करते हुए कहा कि किसानों की कर्जमाफी के लिए कर्नाटक सरकार के गंभीर प्रयास का मजाक उड़ाना अवांछनीय है।
PunjabKesari
बता दें कि गुरुवार को मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी, जिसमें उन्होंने सूखा राहत के लिए फंड को लेकर चर्चा की थी। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!