लद्दाख सीमा विवाद: चीन के तेवर पड़े नरम फिर भी भारत अलर्ट, LAC पर बढ़ाए सैनिक और हथियार

Edited By Seema Sharma,Updated: 12 Jun, 2020 09:23 AM

ladakh border dispute  china is soft yet india alerts

भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख विवाद के जल्द शांतिपूर्ण समाधान के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर संवाद बनाए रखने पर सहमति जताई है। बातचीत के बीच ही सीमा के उस तरफ चीन ने 4 हजार किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) पर लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक कई सैन्य...

नेशनल डेस्कः भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख विवाद के जल्द शांतिपूर्ण समाधान के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर संवाद बनाए रखने पर सहमति जताई है। बातचीत के बीच ही सीमा के उस तरफ चीन ने 4 हजार किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) पर लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक कई सैन्य ठिकाने बना लिए हैं जिसे लेकर भारत सतर्क बना हुआ है। वहीं भारत भी चीन की हर हरकत पर अलर्ट है और उसने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इन इलाकों में अपने जवानों की संख्या बढ़ा दी है और हथियार और अन्य सामग्रियां भी स्टैंडबाई मोड पर रखी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स केे मुताबिक अरुणाचल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की सीमाएं जहां भी LAC को छूती हैं, वहां पर चीन ने अपने सैन्य ठिकाने बना लिए हैं।

 

मिली जानकारी के मुताबिक चीन ने इन सभी सैन्य अड्डो पर अतिरिक्त जवान और हथियार इकट्ठा करके रखे हैं। इधर भारत ने भी लद्दाख के कारू में तैनात 3 इन्फैन्ट्री डिवीजन को बैकअप देने के लिए हिमाचल में रखी गई रिजर्व ब्रिगेड को इस इलाके में भेजा है। इसके आलावा उत्तराखंड में हरसिल-बाराहोती-नेलांग घाटी के अलावा अन्य कई सेक्टर में भी अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की हैं। बता दें कि गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि दोनों पक्षों ने स्थिति के जल्द शांतिपूर्ण समाधान के लिए सैन्य और राजनयिक बातचीत करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करने की भी बात कही है जो दोनों देशों के नेताओं के व्यापक मार्गदर्शन में हो। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करने भी बात कही है ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!