पहली बार मीडिया के सामने आई खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन की मां

Edited By Seema Sharma,Updated: 03 Aug, 2018 04:31 PM

laden mother first time in front of the media

अल कायदा प्रमुख और दुनिया का खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन की मां पहली बार मीडिया के सामने आई और अपने बेटे के बारे में उन्होंने कई बातें साझा कीं। ''द गार्जियन'' को दिए इंटरव्यू में लादेन की मां आलिया घानेम ने बताया कि उनका बेटा काफी शर्मीला हुआ करता...

रियादः अल कायदा प्रमुख और दुनिया का खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन की मां पहली बार मीडिया के सामने आई और अपने बेटे के बारे में उन्होंने कई बातें साझा कीं। 'द गार्जियन' को दिए इंटरव्यू में लादेन की मां आलिया घानेम ने बताया कि उनका बेटा काफी शर्मीला हुआ करता था और पढ़ाई में भी अव्वल था। घानेम ने बताया कि लादेन के जन्म के कुछ समय बाद ही उन्होंने अपने पति से तलाक ले लिया था और दूसरी शादी कर ली। हालांकि घानेम का अपना अब अलग एक परिवार है लेकिन आज भी ओसामा को याद करके उनकी आंखें नम हो गईं। उन्होंने कहा कि लादेन उनसे बहुत प्यार करता था।
PunjabKesari
पढ़िए ओसामा के बारे में क्या बोली घानेम

  • ओसामा जब 20 साल का था तो वह काफी पवित्र और दृढ़ विचारों वाला था लेकिन बाद में वह काफी बदल गया।
     
  • जेद्दा की किंग अब्दुल्लाजीज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही वह कट्टरपंथी बना। वहां के लोगों ने ओसामाऔर उसके विचारों को बदल दिया।
     
  • यूनिवर्सिटी में वह अब्दुल्ला अजाम नाम के एक शख्स से मिला, जो मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य था और वो ओसामा का धर्मगुरु बन गया।
     
  • अब्दुल्ला ने ओसामा का ब्रेनवॉश कर दिया और पूरी तरह से अपनी तरफ कर लिया। अब्दुल्ला यह सारा काम पैसों के लिए करता था और नौजवानों को अपनी बातों में लेकर बहकाता था। 
     
  • हमने ओसामा से पूछा तो उसने किसी भी गलत काम में जुड़े होने से इंकार कर दिया। हमने उसे बहुत समझाया कि इस रास्ते पर चलकर कुछ हासिल नहीं होगा।
     
  • सऊदी सरकार भी लादेन के साथ काफी अच्छी थी लेकिन फिर उसका दूसरा चेहरा सामने आया 'ओसामा द मुजाहिद'।
     
  • पहली बार लादेन 1980 के दशक के शुरुआती सालों में रूस के कब्जे के खिलाफ लड़ने अफगानिस्तान पहुंचा। 
    PunjabKesari
  • हमने कभी नहीं सोचा था कि वह जिहाद के रास्ते पर चल पड़ेगा। 
  • घानेम ने बताया कि आखिरी बार वह ओसामा को 1999 में अफगानिस्तान में मिली थी। वह कंधार के बाहर अपने ठिकाने में रहता था। उसके बाद तो उसके मरने की ही खबर आई।
     
  • लादेन के सौतेले भाइयों ने बताया कि 9/11 आतंकी हमले को 17 साल हो गए हैं लेकिन आज भी उनकी मां ओसामा को नहीं बल्कि उसके साथ रहने वालों को दोषी मानती हैं।
     
  • लादेन के सौतेले भाई ने बताया कि 9/11 आतंकी हमले के 48 घंटे बाद उन लोगों को पता चला कि इसके पीछे ओसामा का हाथ था। 
     
  • हमारे सिर शर्म से तब झुक गया था। अब दो दशक बाद उनके परिवार में माहौल ठीक हुआ है और अब वे खुलेआम घूम सकते हैं।
    PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि 9 सितंबर 2001 को अमेरिका के न्यूयॉर्क की नाक कही जाने वाली इमारत वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। अल कायदा के इस आतंकी हमले में हजारों अमेरिकियों की मौत हुई थी। इस हमले के पीछे लादेन का हाथ था और बराक ओबामा ने राष्ट्रपति बनते ही ओसामा को ढूंढ निकाला और उसे मार गिराया।
PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!