अलगाववादियों का लालचौक मार्च नाकाम, रेल और इंटरनेट सेवाएं निलंबित

Edited By Monika Jamwal,Updated: 23 Oct, 2018 04:39 PM

lal chowk march foiled in kashmir

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिला में गत रविववार को सेना और आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान हुए विस्फोट में 7 कश्मीरी नागरिक मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों द्वारा आहूत ‘लालचौक मार्च’ को नाकाम कर दिया।

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिला में गत रविववार को  सेना और आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान हुए विस्फोट में 7 कश्मीरी नागरिक मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों द्वारा आहूत ‘लालचौक मार्च’ को नाकाम कर दिया।  मार्च के मद्देनजर प्रशासन ने पूरे शहर में सुरक्षा को बढ़ा लिया था और शहर के कई हिस्सों में पाबंदियां लगा दी गई। वहीं, हिंसा के आंशका में रेल सेवाओं को आज बंद रखा गया जबकि इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया। पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि लालचौक के आस पास के इलाके में किसी को आने की अनुमति नहीं होगी। लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी पाबंदियों के लगे रहने से सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा।


बता दें कि इस विरोध कार्यक्रम की योजना को अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी, मीवायज उमर फारुख और मोहम्मद यासीन ने सयुंक्त प्रतिरोध नेतृत्व  (जे.आर.एल.) के बैनर तले तैयार किया था। मीरवायज ने शहर के नगीन इलाके में स्थित उनके आवास पर नजरबंदी का उल्लंघन करते हुए मार्च करने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उनको हिरासत में ले लिया। इससे पहले गत रात से ही प्रशासन ने जे.आर.एल. द्वारा बुलाये गए ‘लाल चौक मार्च’ प्रदर्शन को रोकने के लिए ऐतिहासिक लाल चौक को जाने वाली सभी सडक़ों को कंटीले तारों से बंद कर दिया गया है। इसके अलावा जगह-जगह पर राज्य पुलिस और केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों को बुलेट प्रूफ जैकेट्स और स्वचालित हथियारों के साथ तैनात किया गया है। 

PunjabKesari

बंद किये गये थे सभी रास्ते
यातायात पुलिस ने इस बीच एक परामर्श जारी कर प्रतिबंध के कारण रीगल चौक से अमीरा कदाल पुल की तरफ जाने वाले यातायात गतिविधियों पर रोक लगा दी है। यातायात पुलिस के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा कि रीगल चौक से अमीरा कदाल पुल सडक़ पर मंगलवार को यातायात पर प्रतिबंध है। 
सुरक्षाबलों ने लाल चौक को जाने वाली हरी सिंह हाई स्ट्रीट पर अमीरा कदाल पुल को कंटीले तारों से बंद कर दिया है और साथ ही पैदलयात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए बुदशाह पुल का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है। झेलम नदी पुश्ता, कोकर बाजारए कोर्ट रोड़, रीगल चौक, एक्सचेंज रोड, हाजी मस्जिद, के.एम.डी.ए. और अबी गुजर पर भी इसी प्रकार का प्रतिबंध लगाया गया हैं। 


 दुकानें और बिजनेस हब रहे बंद
इस घटनाक्रम से क्षेत्र की सभी निजी दुकाने, निजी कार्यालय वा अन्य कारोबारी प्रतिष्ठानो भी बंद रहेए सडक़ों पर सार्वजनिक और निजी यातायात के साधन भी नदारद रहे। हालाँकि अलगाववादियों ने मंगलवार को बंद नहीं बुलाई थी फिर भी एहतियातन प्रशासन ने शहर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करवा परीक्षाएं स्थगित करवा दी। सोमवार को अलगवावादियों ने बंद बुलाया था।
 PunjabKesari
व्यापारियों ने किया प्रदर्शन
कश्मीर व्यापारी और निर्माता संघ (के.टी.एम.एफ.) ने आज कुलगाम घटना के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया। संघ के अध्यक्ष मोहम्मद यासीन खान के नेतृत्व में सैंकडों व्यापारियों ने रैली निकाली और धरने पर बैठ गए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों के हाथों में तख्तियां और बैनर थे जिनपर संयुक्त राष्ट्र जाग जाओ के नारे लिखे गए थे। इस बीच दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिला में भी व्यापारियों और वकीलों ने विरोध प्रदर्शन किया। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!